गाजियाबाद में महंगी होगी प्रोपर्टी : सितंबर के पहले सप्ताह में लागू होंगे नए सर्किल रेट, जानें कितना बढ़ेगा जेब पर बोझ

Tricity Today | DM Office Ghaziabad



Ghaziabad News : जिला प्रशासन को डीएम सर्किल रेट के रिवीजन के प्रस्ताव पर कुल 49 आपत्तियां प्राप्त हुई हैं। प्रशासन इन आपत्तियों पर सुनवाई कर निस्तारण के काम में लगा है। उम्मीद है कि सितंबर के पहले सप्ताह तक आपत्तियों के निस्तारण के बाद नए सर्किल रेट जारी कर दिए जाएंगे। उसके बाद जिले में नए डीएम सर्किल रेट के हिसाब रजिस्ट्री होंगी। आप यदि कोई संपत्ति खरीद रहे हैं तो जल्दी से रजिस्ट्री कराकर स्टांप शुल्क में कुछ बचत कर सकते हैं, क्योंकि नए सर्किल रेट जारी होने के बाद रजिस्ट्री में उसी हिसाब से स्टांप शुल्क भरना होगा।

कृषि भूमि के रेट बढ़ाने की मांग
डीएम सर्किल रेट को लेकर जिला प्रशासन को प्राप्त हुई आपत्तियों में सबसे ज्यादा किसानों की हैं। किसानों का कहना है कि उनकी भूमि का सर्किल रेट मात्र पांच से दस प्रतिशत बढ़ाने का प्रस्ताव है जबकि उनकी जमीन से लगी हुई बिल्डर की जमीन पर रेट ज्यादा बढ़ाने का प्रस्ताव है। किसानों ने आपत्ति दर्ज कर मांग की है कि उनकी भूमि पर डीएम सर्किल रेट में 40 से 50 प्रतिशत तक वृद्धि की जानी चाहिए।

वेव सिटी के भूखंड होंगे सबसे ज्यादा महंगे
बता दें कि प्रस्तावित डीएम सर्किल रेट में सबसे ज्यादा बढोत्तरी का प्रस्ताव वेव सिटी के आवासीय भूखंडों के लिए है। जहां आवासीय भूखंड का रेट 17 हजार, 300 रुपये से बढ़ाकर 50 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर करने का प्रस्ताव है। कृषि भूमि के लिए प्रस्तावित डीएम सर्किल रेट की बात करें तो नूरनगर में कृषि भूमि का रेट 13.20 करोड़ प्रति हेक्टेयर से बढ़ाकर 13.86 करोड़ रुपये करने का प्रस्ताव है। इसी प्रकार मोरटा में 5.5 करोड़ प्रति हेक्टेयर को बढ़ाकर 5.77 करोड़ प्रति हेक्टेयर करने प्रस्ताव दिया गया है।

व्यवसायिक संपत्ति के रेट में भी बढोत्तरी का प्रस्ताव
नए डीएम सर्किल रेट के प्रस्ताव के मुताबिक अंबेडकर रोड पर व्यवसायिक संपत्ति का रेट 1.38 लाख से बढ़ाकर 1.80 लाख प्रति वर्गमीटर, आरडीसी में 1.67 लाख से बढ़ाकर 1.8 लाख प्रति वर्गमीटर और वैशाली व इंदिरापुरम में 1.08 लाख से बढ़ाकर 1.22 लाख प्रति वर्गमीटर करने की तैयारी है।

फ्लैटोंं के सर्किल रेट भी बढेंगे, महंगी होगी रजिस्ट्री
फ्लैटों के लिए भी डीएम सर्किट रेट में बढोत्तरी करने का प्रस्ताव है। राजनगर एक्सटेंशन योजना में फ्लैटों के लिए डीएम सर्किल रेट को 31 हजार से बढ़ाकर 35 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर करने की तैयारी है। इंदिरापुरम में यह रेट 58 हजार से बढ़ाकर 66 हजार रुपए प्रति वर्गमीटर किया जाएगा, जबकि कौशांबी में 64 हजार से बढ़ाकर 74 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर करने की तैयारी है। वसुंधरा में फ्लैटों के लिए सर्किल रेट 52 ह‌जार रुपये से बढ़ाकर 60 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर और वैशाली मेंं 58 हजार से बढ़ाकर 66 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर करने का प्रस्ताव है।

संपत्तियों के निस्तारण में लगेगा एक सप्ताह का समय
एआईजी स्टांप पुष्पेंद्र कुमार ने बताया कि डीएम सर्किल रेट को लेकर प्राप्त हुई आपत्तियों पर सुनवाई की जा रही है। जिले में कुल 49 आपत्तियां प्राप्त हुई हैं। आपत्तियों के निस्तारण में एक सप्ताह का समय लग सकता है। उसके बाद नए सर्किल रेट की फाइनल सूची प्रकाशित कराई जाएगी। सूची के प्रकाशन के बाद नए डीएम सर्किल रेट के आधार पर ही स्टांप शुल्क कैलकुलेट किया जाएगा। उम्मीद है कि सिंतबर के पहले सप्ताह तक नए सर्किल रेट का प्रकाश कर दिया जाएगा।

अन्य खबरें