ग्रेटर नोएडा वेस्ट वालों को ट्रैफिक जाम से मिलेगी राहत : इन 8 स्थानों पर लगेंगी रेड लाइट, प्राधिकरण में फाइल चली

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा वेस्ट



Greater Noida West : आजकल ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बहुत ज्यादा जाम देखने को मिल रहा है। शाम के समय एक किलोमीटर का रास्ता तय करने में 30 मिनट तक का भी समय लग जाता है। अब इस समस्या को दूर करने के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने नया प्लान तैयार किया है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में 8 ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे। अभी तक ग्रेटर नोएडा में कहीं पर भी ट्रैफिक सिग्नल नहीं है। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लगातार बढ़ती ट्रैफिक जाम की समस्या को दूर करने के लिए प्राधिकरण ने बड़ा कदम उठाने का निर्णय लिया है। प्रथम चरण में उन स्थानों को प्राथमिकता दी गई है। जहां पर ट्रैफिक सिग्नल की सबसे अधिक आवश्यकता महसूस की जा रही है। 

आम जनता को जाम से मिलेगी निजात
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गौर चौक, इटेड़ा और एक मूर्ति गोलचक्कर समेत कुल आठ प्रमुख स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे। ट्रैफिक पुलिस के सहयोग से इन स्थानों को चिह्नित किया गया है। जल्द ही सिग्नल लगाने का काम शुरू किया जाएगा। प्राधिकरण द्वारा इस परियोजना का पूरा खर्च वहन किया जाएगा। इसके अलावा नए कट और यूटर्न के विकल्प भी तलाशे जा रहे हैं। जिससे ट्रैफिक व्यवस्था को और बेहतर बनाया जा सके। ग्रेटर नोएडा वेस्ट में शाम के समय 20 से भी ज्यादा ट्रैफिक पुलिसकर्मी तैनात होते हैं, उसके बावजूद भी जाम लगा रहता है। 

इन स्थानों पर लगेंगे ट्रैफिक सिग्नल
ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट के गोलचक्करों पर वर्तमान में ट्रैफिक सिग्नल की कोई व्यवस्था नहीं है, जिसके कारण जाम की समस्या और भी गंभीर होती जा रही है। वाहन चालकों को विशेष रूप से शाम के समय एक से डेढ़ घंटे तक जाम में फंसे रहना पड़ता है, जिससे उनकी दिनचर्या प्रभावित हो रही है। प्राधिकरण ने हाल ही में इस समस्या का समाधान निकालने के लिए आठ प्रमुख स्थानों पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने का निर्णय लिया है। इनमें गौर चौक, इटेड़ा, एकमूर्ति, हनुमान मंदिर, निराला (डी मार्ट), तिलपता, यथार्थ अस्पताल और एटीएस गोलचक्कर शामिल हैं। ट्रैफिक पुलिस द्वारा किए गए सर्वेक्षण के बाद इन स्थानों को सिग्नल लगाने के लिए उपयुक्त पाया गया है।

अन्य खबरें