सेमीकॉन में आधुनिक मशीनों का प्रदर्शन : AI आधारित मशीनें करेगी चिप उत्पादन को आसान जानिये क्या है खास...

Google Images | Symbolic Image



Greater Noida News : इंडिया एक्सपो मार्ट में चल रहे सेमीकॉन इंडिया-2024 में AI आधारित मशीनों का प्रदर्शन किया जा रहा है। ये मशीनें नवीनतम तकनीक का प्रयाेग कर बनाई गई है और आने वाले समय में चिप उत्पादन को आसान बनाने के साथ ही उत्पादन को बेहतर करने में भी मदद करेंगी। कई मशीनें ऐसी हैं, जो हवा को दस गुना तक साफ कर धूल के कण पूरी तरह से खत्म कर देती हैं। जिससे चिप को बनाने का प्रक्रिया आसान हो जाती है। इसके अलावा ई-बाइक के नए डिजाइन और इलेक्ट्रोनिक सर्किट में लगने वाली बहुत छोटी चिप को 10 गुना तक जूम करने के साथ ही माइक्रो सेकेंड में उनकी जांच और खराबी को दूर करने वाली मशीनें भी निवेशकों को काफी लुभा रही है। 

अंतरिक्ष जैसा वैक्यूम बना रही मशीन 
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस AI आधारित तकनीक और सेमीकंडक्टर चिप बनाने के लिए जर्मनी की कंपनी ने चुंबकीय उत्तोलित टर्बोपम्प प्रदर्शित किया है। यह अंतरिक्ष जैसा वैक्यूम बनाने वाली मशीन है। जो सेमीकंडक्टर बनाने के लिए चैंबर के वातावरण में हवा में मौजूद धूल के कणों को खत्म कर देता है, ताकि धूल के कण चिप या अंतरिक्ष यान के लिए जरूरी उपकरणों में न चिपके। कंपनी के अधिकारी सनेश नरम ने बताया कि चिप पर धूल के कण चिपकने से इसकी कार्य क्षमता पर प्रभाव पड़ता है। यह उपकरण साफ वातावरण में तैयार होते हैं। उनकी कंपनी द्वारा निर्मित यह वैक्यूम सामान्य वातावरण को दस गुना से अधिक साफ करता है। इसका अभी तक भारत में कहीं पर भी उत्पादन नहीं हो रहा है। 

माइक्रो सेकेंड में सर्किट की जांच और समाधान संभव 
विभिन्न प्रकार के सर्किट, कंडक्टर और कॉइल को मैन्युअल तरीके से बनाने के लिए टांका लगाना पड़ता है। ऐसे में कई बार डिवाइस ठीक से काम नहीं करती है। इस समस्या का समाधान करने वाली एडवांस मशीनें सेमीकॉन में प्रदर्शित की गई हैं। ये मशीनें पिक एंड ड्रॉप नीति के तहत ई-बाइक से लेकर माइक्रोवेव, टीवी, रिमोट, रेडियो, फ्रिज समेत अन्य उपकरणों के सर्किट की माइक्रो सेकेंड में जांच कर समस्या का समाधान करने में समक्ष है। 

स्क्रू की बजाय टेप और ग्लू से तैयार हो रही डिवाइस 
इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कम खर्च में तैयार करने के लिए अब डिवाइस को स्क्रू का प्रयोग नहीं किया जा रहा है। इसकी जगह टेप और ग्लू का प्रयोग हो रहा है। सेमीकॉन में कई प्रकार की टेप और ग्लू प्रदर्शित की जा रही हैं, जो स्क्रू की मजबूती को भी पीछे छोड़ रही हैं। माइक्रोवेव, फ्रिज और वाशिंग मशीन समेत बिजली के अन्य उपकरणों में ग्लास या चिप संबंधी उपकरणों को अब स्क्रू फ्री करने के साथ टेप या ग्लू से ही चिपकाया जा रहा हैं।

अन्य खबरें