नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा EV हब : Statiq के साथ मिलाया हाथ, 24/7 ईवी चार्जिंग की सुविधा से मिलगी रफ्तार 

Tricity Today | Statiq के साथ मिलाया हाथ



Greater Noida News : नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा (NIA) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए भारत की प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग नेटवर्क प्रदाता Statiq के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की है। यह साझेदारी हवाईअड्डे के एयरसाइड ऑपरेशंस में ईवी चार्जिंग के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।
24/7 तेज़ ईवी चार्जिंग सुविधा
इस सहयोग के तहत, Statiq हवाईअड्डे पर 24 घंटे उपलब्ध रहने वाले व्यापक ईवी चार्जिंग नेटवर्क की स्थापना, संचालन और रखरखाव की जिम्मेदारी संभालेगी। यह कदम हवाईअड्डे के परिचालनों में कार्बन उत्सर्जन को कम करने और स्थिरता पहलों को बढ़ावा देने के लक्ष्य को पूरा करने में मददगार साबित होगा। नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा के मुख्य विकास अधिकारी निकोलस शेंक ने इस अवसर पर कहा, "Statiq के साथ यह साझेदारी हमारे सतत विकास के सिद्धांतों के अनुरूप है। यह हमारे एयरसाइड ऑपरेशंस के लिए 24/7 तेज़ ईवी चार्जिंग सुविधा सुनिश्चित करेगी।"

इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन में मदद करेगी
Statiq के संस्थापक और CTO  राघव अरोड़ा ने भी अपने विचार साझा करते हुए कहा कि हमारी प्रगतिशील चार्जिंग समाधान सेवाएं हवाईअड्डे के लिए निर्बाध, कुशल और टिकाऊ गतिशीलता सुनिश्चित करेंगी। यह साझेदारी नवाचार और पर्यावरण संरक्षण के प्रति हमारी साझा प्रतिबद्धता को और मजबूत करेगी। इस परियोजना के पहले चरण में, Statiq 7.4 kW एसी चार्जर का उपयोग छोटे इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए करेगी, जबकि 120 kW और 240 kW के उच्च-शक्ति वाले चार्जर तेज चार्जिंग की जरूरतों को पूरा करेंगे। यह व्यवस्था हवाईअड्डे के सभी भागीदारों को इलेक्ट्रिक ग्राउंड सपोर्ट उपकरण (GSE) और अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन में मदद करेगी।

देश का सबसे बड़ा हवाईअड्डा 
नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा अपने पहले चरण में प्रति वर्ष 12 मिलियन यात्रियों को संभालने की क्षमता रखेगा। भविष्य में सभी विकास चरणों के पूरा होने पर, यह संख्या बढ़कर 70 मिलियन प्रति वर्ष हो जाएगी। हवाईअड्डा भारतीय आतिथ्य और स्विस प्रौद्योगिकी के अनूठे संयोजन से यात्रियों को एक आधुनिक और उपयोगकर्ता-अनुकूल अनुभव प्रदान करने का वादा करता है।

 

अन्य खबरें