ग्रेटर नोएडा में किसानों का धरना : नौवें दिन पहुंचे डीएम और डीसीपी, कहा- हो गया आपकी समस्या का समाधान

Tricity Today | नौवें दिन पहुंचे डीएम और डीसीपी



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। ग्रेटर नोएडा में स्थित सूरजपुर कलेक्ट्रेट में पिछले 9 दिनों से किसानों का धरना चल रहा है। इसी बीच मंगलवार को जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा और डीसीपी शक्ति अवस्थी मौके पर किसानों से मिलने पहुंचे। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि आपकी समस्याओं का समाधान हो गया है। आपकी जो मांगें थीं, उनमें से कुछ मान ली गई है। कमेटी की जो रिपोर्ट मांगी जा रही थी और उसको सार्वजनिक करने के लिए कहा जा रहा था, वह आ गई है। उसको आपके सामने पेश किया जा रहा है।

डीएम ने लखनऊ पहुंचाई किसानों की आवाज 
डीएम मनीष कुमार वर्मा ने कहा, "इस समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा किसान हैं। हम नहीं चाहते कि कोई भी किसान आंदोलन या प्रदर्शन करें। सरकार ने हमको आपकी समस्या के लिए यहां पर बैठाया हुआ है तो हमारे कर्तव्य बनता है कि आपकी समस्या का हल किया जाए। उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा जो गठित कमेटी के द्वारा जांच की गई थी, उसकी रिपोर्ट सार्वजनिक की जा रही है। इसके अलावा काफी मुद्दे हैं, जिनका समाधान बहुत जल्द हो जाएगा। किसानों की हर बात को जिला प्रशासन के द्वारा लखनऊ पहुंचाया गया है।

मुआवजे और सर्कल रेट को लेकर भारी रोष
धरने का मुख्य मुद्दा किसानों को दिए जा रहे मुआवजे और 10% प्लॉट के विवाद से जुड़ा है। किसानों का आरोप है कि गोरखपुर में नई कानून व्यवस्था के तहत किसानों को उनकी जमीन का चार गुना मुआवजा दिया जा रहा है, जबकि गौतमबुद्ध नगर में यह मुआवजा बाजार दर से भी बहुत कम है। पिछले 10 वर्षों से जानबूझकर सर्कल रेट का संशोधन नहीं किया गया है, जिससे किसानों को चार गुना मुआवजा न देना पड़े।

इस वजह से किसानों का गुस्सा बढ़ा
इस धरना प्रदर्शन का मुख्य उद्देश्य सरकार द्वारा गठित कमेटी की रिपोर्ट को सार्वजनिक करवाना है। पहले चरण में 10% प्लॉट के मुद्दे पर प्रस्ताव शासन को भेजा गया था। इसके बाद शासन ने प्रस्ताव पर विचार के लिए एक कमेटी का गठन किया था, जिसकी रिपोर्ट 31 अगस्त को मुख्यमंत्री कार्यालय को सौंप दी गई थी। हालांकि, रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई थी। जिससे किसानों में असंतोष और गुस्सा बढ़ता जा रहा था।

अन्य खबरें