बड़ी खबर : 21 सितंबर को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण का घेराव करेंगे किसान, बनाई ये रणनीति

Tricity Today | किसानों ने आज डाढा, डाबरा, बिरोण्डा और बिरौंडी गांव में पंचायत की



Greater Noida : अपनी मांगों को लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) के दायरे वाले गांवों के किसान 21 सितंबर को अथॉरिटी का घेराव करेंगे। इस संबंध में आज किसानों ने आज डाढा, डाबरा, बिरोण्डा और बिरौंडी गांव में पंचायत की। पंचायत में किसानों ने घेराव को लेकर रणनीति बनाई। इस मौके पर इन गांवों के सैकड़ों किसान मौजूद रहे। 

पंचायत को सम्बोधित करते हुए ओमवीर भाटी नेताजी ने कहा कि शासन व प्राधिकरण किसानों के 10% विकसित भूखंड, एसआईटी जांच को सरकार से मंजूरी और स्थानीय लोगों को रोजगार जैसे मुख्य मुद्दों के समाधान की बजाए उलझाने का कार्य कर रहा है। क्षेत्र के किसानों को हर बार आश्वासन देकर गुमराह किया जाता है। इन मसलों का समाधान नहीं हो रहा है। जिससे क्षेत्र के किसान आक्रोशित हैं। एसआईटी जांच, 10% विकसित भूखंड और शिफ्टिंग पॉलिसी शासन स्तर पर लम्बित है। लेकिन क्षेत्र के जनप्रतिनिधि व प्रदेश सरकार किसानों के मुद्दों पर चुप्पी साधे बैठी है।

पवन शर्मा ने कहा कि किसानों की आबादी और 10% प्लॉट का हक देने की बजाए प्राधिकरण किसानों की आबादी तोड़ने व नोटिस भेजने का काम कर रहा है। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के अन्तर्गत आने वाले गांवों के विकास की स्थिति यह है कि गांव स्लम बनते जा रहे हैं। पंचायत को सम्बोधित करते हुए किसान संघर्ष समिति के प्रवक्ता मनवीर भाटी ने कहा, किसान हर हाल में अपनी आबादी, 10% विकसित भूखण्ड और रोजगार का हक लेकर रहेंगे। 

उन्होंने कहा, जब जिले में सत्ताधारी पार्टी के प्रबुद्ध सम्मेलन, त्यागी ब्राह्मण जैसे जातिगत सम्मेलन, संगठन में पद मिलने वाले पदाधिकारियों के रोड शो, स्वागत आदि कार्यक्रम होते हैं तो धारा 144 नहीं होती। लेकिन अगर किसान अपने हक की आवाज उठाते हैं, या अन्य संगठन कोई कार्यक्रम करते हैं तो प्रशासन धारा 144 की दुहाई देने लगता है। मनवीर भाटी ने किसानों से 21 सितम्बर को अधिक से अधिक संख्या में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के घेराव के लिए पहुंचने का आह्वान किया।

आज हुई पंचायत में वीर सिंह मास्टर, कपिल गुर्जर, विकास नागर, सुबोध प्रधान, बिजेन्द्र प्रधान, रवि प्रधान, पप्पू भाटी, कंवरलाल भाटी, राकेश शर्मा, राजू भाटी, विजयपाल, सतेंद्र भाटी, प्रमोद भाटी, भूले भाटी, ओमवीर, तेज सिंह भाटी, हीरालाल, बाबा मुंशी, हवलदार राम सिंह, प्रवीण आदि उपस्थित रहे।

अन्य खबरें