ग्रेटर नोएडा वालों के लिए अच्छी खबर : पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के लिए NPCL की पहल, सरकार से मिली 1.77 करोड़ की सब्सिडी

Tricity Today | Symbolic Photo



Greater Noida News : प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड ने अपनी ओर से पहल तेज कर दी है। पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाने के लिए एनपीसीएल के पास अबतक 1000 से ज्यादा आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। इस योजना के तहत ग्रेटर नोएडा में अबतक 282 उपभोक्ता अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल स्थापित कर चुके हैं। 174 उपभोक्ताओं को इस योजना के तहत केंद्र सरकार और राज्य सरकार से सब्सिडी भी मिल चुकी है जो करीब 1 करोड़ 77 लाख रुपए है।
 
योजना का लाभ कैसे उठाएं?
पीएम सूर्य घर योजना का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। पीएम सूर्यघर योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता या लाभार्थी को सोलर पैनल स्थापित करनेवाले विक्रेता को आरटीएस प्रणाली के जरिए पूरा भुगतान करना होगा। इसके बाद पीएम सूर्य घर पोर्टल पर प्रोजेक्ट कमीशनिंग सर्टिफिकेट तैयार होने के बाद केंद्र और राज्य सरकार से मिलनेवाली सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में पहुंच जाएगी। प्रोजेक्ट कमीशनिंग सर्टिफिकेट नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) के दिशानिर्देशों और एनपीसीएल द्वारा नेट मीटर स्थापित करने के बाद ही जारी होता है। योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता को यह सुनिश्चित करना होगा कि बिजली कनेक्शन और बैंक खाते में नाम एक समान हो। अगर कोई उपभोक्ता अपने बिजली कनेक्शन के नाम में बदलाव करना चाहता है तो वो आवश्यक दस्तावेज के साथ एनपीसीएल के ग्राहक सेवा कार्यालय में संपर्क कर सकता है। 

बैंकों से ऋण भी मिलता है
पीएम सूर्य घर योजना के तहत रूफटॉप सोलर प्लांट स्थापित करने के लिए कई बैंक 3 किलोवाट तक लोड के लिए 7 फीसदी की दर पर नवीकरणीय ऊर्जा ऋण भी दे रहे हैं। उपभोक्ता इस बारे में जनसमर्थ पोर्टल पर और जानकारी हासिल कर सकते हैं। एक किलोवाट की क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्र को छाया रहित कंक्रीट छत की आवश्यक्ता होती है। 10 वर्ग मीटर वाले कंक्रीट छत से प्रतिदिन औसतन 4 यूनिट बिजली का उत्पादन होता है। पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं को भारत सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार दोनों की तरफ से सब्सिडी दी जा रही है जिसका उल्लेख नीचे की तालिका में है।

पीएम सूर्यघर योजना
सौर ऊर्जा का उपयोग कर परिवारों को वित्तीय राहत प्रदान करने में मदद करता है। एक तरफ जहां उपभोक्ता उत्पादित बिजली का उपयोग करता है, वहीं अतिरिक्त बिजली इकाई ग्रिड में चली जाती है जिसे नेट मीटर के माध्यम से उपभोक्ता के बिल में समायोजित किया जाता है। छतों पर स्थापित फोटोवोल्टिक पैनल (पीवी) न केवल ग्रिड बिजली पर निर्भरता को कम करता है, बल्कि लोगों को भविष्य के बिजली बिल को कम करने के लिए अतिरिक्त ऊर्जा उत्पन्न करने और बेचने में भी सक्षम बनाता है। रूफटॉप सोलर से जहां परिवारों को सालाना 15,000 से 18,000 रुपए तक की बचत होगी वहीं इससे स्वच्छ ऊर्जा को बढ़ावा देने के साथ-साथ एक स्थायी ऊर्जा भविष्य के प्रयास को भी बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए ग्रेटर नोएडा के उपभोक्ता एनपीसीएल के फोन नंबर 0120-6226666 पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं।
 
छत पर सौर यंत्र की क्षमता भारत सरकार से सब्सिडी (Rs.)  उत्तर प्रदेश सरकार से सब्सिडी (Rs.) कुल सब्सिडी (Rs.)
1kW 30000 15000 45000
2kW 60000 30000 90000
3kW 78000 30000 108000
4kW 78000 30000 108000
5kW 78000 30000 108000

अन्य खबरें