ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण को मिले 521 करोड़ रुपये : ग्रुप हाउसिंग के तीन प्लॉट की नीलामी से मिली है धनराशि 

Google Photo | Symbolic



Greater Noida : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (जीएनआईडीए) ने ग्रुप हाउसिंग के तीन प्लॉट की नीलामी से 521 करोड़ रुपये जुटाए हैं। यह धनराशि प्लॉट के रिजर्व प्राइज से करीब दोगुनी है। तीनों प्लॉट के लिए रिजर्व प्राइज 262 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया था। नीलामी में ऊंची कीमत पर बिके इन प्लॉट से रियल एस्टेट बाजार को भी काफी बढ़ावा मिलेगा। 

286 करोड़ रुपये में बिका सबसे बड़ा प्लॉट 
ग्रेटर नोएडा प्रााधिकरण ने जिन तीन प्लॉट को नीलामी में शामिल किया था, उनमें सबसे बड़ा प्लॉट 30 हजार 470 वर्गमीटर का था। इसका रिजर्व प्राइज प्राधिकरण की तरफ से 187 करोड़ रुपये से अधिक था। इस प्लॉट के लिए एल्डेको इंफ्रास्ट्रक्चर एंड प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने सबसे ऊंची बोली लगाई और 286 करोड़ रुपये में प्लॉट को अपने नाम किया।  दूसरा प्लॉट 16 हजार 276 वर्गमीटर का था। इसका रिजर्व प्राइज 91 करोड़ रुपये था। इसके लिए सबसे ऊंची बोली प्रसू इंफ्राबिल्ड और दिव्यांश इंफ्राहाइट ने संयुक्त रूप से 154 करोड़ रुपये लगाई। तीसरा प्लॉट 3999 वर्ग मीटर का था, जो इस नीलामी में शामिल सबसे छोटा भूखंड था। इस प्लॉट के लिए पूर्वांचल प्रोजेक्ट्स ने 79.65 करोड़ रुपये की बोली लगाई, जबकि इसका रिजर्व प्राइज 23.97 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया था।

पूर्व की नीलामी में मिले थे 1500 करोड़ रुपये 
यह नीलामी गोदरेज प्रॉपर्टीज और सोभा द्वारा ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की ई-नीलामी में हाल ही में तीन लैंड पार्सल के अधिग्रहण के बाद हुई है, जो ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में बढ़ी हुई रुचि को दर्शाता है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने पहले 738 करोड़ रुपये के रिजर्व प्राइज पर पांच प्लॉट की नीलामी की थी, जिन्हें 1500 करोड़ रुपये में खरीदा गया था।

एल्डेको इंफ्रास्ट्रक्चर ने भी खरीदा था 20 हजार वर्गमीटर का प्लॉट 
एल्डेको इंफ्रास्ट्रक्चर भी एनसीआर में तेजी से ग्रुप हाउसिंग के प्लॉट खरीद रहा है। हाल ही में कंपनी ने यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक 96.86 करोड़ रुपये में 20 हजार वर्ग मीटर का प्लॉट खरीदा था। इसके अलावा गुरुग्राम (गुड़गांव) के सेक्टर 80 और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में भी कई प्लॉट खरीदे हैं। कंपनी ने एचडीएफसी कैपिटल एडवाइजर्स लिमिटेड से 350 करोड़ रुपये का फंड भी जुटाया है।

अन्य खबरें