ग्रेटर नोएडा के रन्हेरा गांव में बाढ़ : अंग्रेजों के बनाए नाले को बंद करने से आई आफत, यीडा की लापरवाही से सैकड़ों जान खतरे में

Tricity Today | रन्हेरा गांव में जलभराव



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा में जेवर एयरपोर्ट के पास रन्हेरा गांव इन दिनों जलभराव को लेकर परेशान है। ग्रामीण पिछले करीब दो सप्ताह से प्रशासन, प्राधिकरण और जनप्रतिनिधियों से गुहार लगा रहा है। लेकिन सुनवाई के नाम पर सिर्फ आश्वासन मिल रहा है। बताया जा रहा है कि यमुना प्राधिकरण की एक गलती के चलते रन्हेरा गांव के लोगों को बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। 

अंग्रेजों के बनाए 100 साल पुराने नाले को किया बंद 
दरअसल, यमुना प्राधिकरण जेवर एयरपोर्ट को लेकर करीब 100 साल पुराने नाले को बंद किया था। यह नाला अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था। बताते हैं यह नाला बारिश का पानी संग्रहित करने के लिए बनाया गया था। जिसका पानी नाले के जरिए सीधा आगरा स्थित यमुना नदी में गिरता था। बताया जा रहा है कि जेवर एयरपोर्ट के वजूद में आने से पहले यह नाला चालू था। लेकिन जेवर में एयरपोर्ट का निर्माण शुरू होने के बाद यमुना प्राधिकरण के काबिल इंजीनियरों ने इस नाले को पूरी तरह से बंद कर दिया।

प्राधिकरण के बनाए नाले से आई बाढ़ 
रन्हेरा गांव के किसान बृजपाल ने बताया कि यमुना प्राधिकरण ने अंग्रेजों के जमाने का नाला बंद कर गांव के पास से एक नया नाला बना दिया। लेकिन यह नाला बहुत ही घटिया बनाया है। इस नाले का ढलान सही नहीं बनाया, जिसके चलते नाले से पानी निकलकर गांव में भर रहा है। उन्होंने बताया कि नाले को बनाने से पहले प्राधिकरण के इंजीनियरों ने किसी भी तरह तैयारी नहीं की थी। जबकि उन्हें पता था कि रन्हेरा गांव पास में है। 

जानबूझकर किया जा रहा परेशान 
गांव निवासी कुलदीप शर्मा का कहना है कि प्रशासन और प्राधिकरण उन्हें जानबूझकर परेशान कर रहा है। उन्हें गांव को छोड़ने के लिए मजबूर किया जा रहा है। इसीलिए इतने दिन गुजरने के बाद भी गांव में जलभराव की समस्या का समाधान नहीं कराया गया है। अगर प्राधिकरण और प्रशासन चाह लें तो यह समस्या एक दिन में खत्म हो जाएगी। लेकिन अधिकारी चाहते नहीं हैं। 

विधायक ने अधिकारियों को लगाई फटकार 
ग्रामीणों की समस्या को देखते हुए रविवार को जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह रन्हेरा गांव का दौरा किया है। इस दौरान उनके साथ सिचांई विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी मौजूद थे। बताया जा रहा है कि इस दौरान विधायक ने विभाग के अधिकारियों को नए नाले में की गई गड़बड़ी को लेकर फटकार लगाई थी। साथ ही उन्हें जल्द से जल्द इस समस्या का समाधान करने का निर्देश दिए थे।

अन्य खबरें