ग्रेटर नोएडा में सफाई व्यवस्था चरमराई : गंदगी से बढ़ रही हैं बीमारियों की आशंका

Tricity Today | कूड़े और कचरे के ढेर जमा



Greater Noida : शहर में सफाई व्यवस्था की गंभीर अनदेखी के चलते गंदगी का संकट गहरा होता जा रहा है। सड़कों के किनारे, सार्वजनिक स्थानों और विभिन्न सेक्टरों में कूड़े और कचरे के ढेर जमा हो गए हैं। इस गंदगी से स्थानीय निवासियों में अस्वस्थता और गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ गया है। 
गंदगी का आलम
ग्रेटर नोएडा शहर में अलग-अलग जगहों पर गंदगी के ढेर दिखाई दे रहे हैं। सड़कों के किनारे, पार्कों और रिहायशी इलाकों में फैली गंदगी को लेकर निवासियों ने बार-बार प्राधिकरण के स्वास्थ्य विभाग से शिकायत की है, लेकिन कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। एक्टिव सिटीज़न टीम के सदस्य हरेंद्र भाटी ने बताया कि कई बार शिकायतें की गईं, लेकिन प्रशासन की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। 

गंदे पानी की समस्या
सफाई के अलावा, ग्रेटर नोएडा के सेक्टरों में पानी की आपूर्ति भी गम्भीर चिंता का विषय बन गई है। कई क्षेत्रों में सप्लाई का पानी अत्यधिक गंदा आ रहा है, जिससे स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा और बढ़ गया है। दूषित पानी की वजह से लोगों में जलजनित बीमारियों का डर बना हुआ है। स्थानीय लोगों ने प्राधिकरण के जल विभाग से इस समस्या का समाधान करने की मांग की है, ताकि पीने योग्य साफ पानी उपलब्ध कराया जा सके।

नागरिकों की मांग  
स्थानीय लोग प्राधिकरण से जल्द से जल्द सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने और जलापूर्ति की समस्या का समाधान करने की मांग कर रहे हैं। गंदगी और गंदे पानी की समस्या अगर समय पर हल नहीं की गई, तो यह आने वाले समय में शहर के लिए गंभीर स्वास्थ्य संकट पैदा कर सकती है। शहर में फैलती इस गंदगी से लोगों में आक्रोश बढ़ रहा है और जल्द ही कोई ठोस कदम न उठाए जाने पर बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन की संभावना भी जताई जा रही है। अब देखना यह होगा कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इस दिशा में कब और कैसे कदम उठाता है।

अन्य खबरें