ग्रेटर नोएडा के रन्हेरा गांव में बाढ़ : डीएम पहुंचे जाएजा लेने, ग्रामीणों ने पूछा-साहब कब होगा समाधान

Tricity Today | डीएम ग्रामीणों से बात करते हुए



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा में जेवर एयरपोर्ट के पास रन्हेरा गांव पिछले करीब 27 दिनों से जलभराव से प्रभावित है। ग्रामीण नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि प्रशासन उनकी समस्या का समाधान नहीं कर रहा है। जिसके बाद रविवार को डीएम मनीष कुमार वर्मा खुद अपने अमले के साथ रन्हेगा गांव पहुंचे। उन्होंने गांव क मौजूदा स्थिति जाएजा लिया। साथ ही ग्रामीणों से बात कर उनकी समस्या जानी। 

प्रभावित परिवारों को हरसंभव मदद
डीएम मनीष कुमार वर्मा ने गांव रन्हेरा पहुंचे। जलभराव से प्रभावित परिवारों को दी जा रही सुविधाओं तथा जलभराव वाले क्षेत्रों में कराए जा रहे जलनिकासी कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने ग्रामीणों से बातचीत करते हुए प्रभावित परिवारों को दी जा रही सुविधाओं तथा जलभराव से उत्पन्न होने वाली समस्याओं का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को प्रभावित परिवारों को हर संभव मदद उपलब्ध कराने और जलभराव की समस्या पर अंकुश लगाने के कड़े निर्देश दिए। 

नाले का निर्माण करने वालों पर होगा एक्शन  
उन्होंने जलभराव प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करते हुए नाराजगी व्यक्त और नाला निर्माण कर रही कार्यदायी संस्था के विरुद्ध ठोस कार्रवाई करने के कड़े निर्देश भी दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि संबंधित अधिकारियों द्वारा जलभराव से प्रभावित परिवारों में मानक के अनुसार खाद्य राहत सामग्री का वितरण सुनिश्चित किया जाए। जलभराव वाले क्षेत्रों में संक्रामक रोगों को फैलने से रोकने के लिए कीटनाशकों का छिड़काव कराया जाए। 

एसडीएम ने डीएम को कराया अवगत 
स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा मानक के अनुसार चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं, ताकि ग्रामीणों को स्वास्थ्य संबंधी कोई असुविधा न हो। संबंधित अधिकारियों द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में पशुओं के लिए चारे आदि का विशेष ध्यान रखा जाए। एसडीएम जेवर द्वारा जलभराव के दौरान जल निकासी के लिए अब तक की गई कार्यवाही से जिलाधिकारी को अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि जल निकासी की निरन्तर की जा रही कार्यवाही से जलभराव का स्तर कम हुआ है। 

दावा, लगातार की जा रही है मदद
उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा जलभराव से प्रभावित परिवारों को खाद्य राहत सामग्री भी वितरित की जा रही है और पशु चारा भी वितरित किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान उप जिलाधिकारी जेवर अभय कुमार सिंह, एसीपी ग्रेटर नोएडा सार्थक सेंगर, तहसीलदार जेवर विवेक भदौरिया सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

अन्य खबरें