गुरुग्राम के निवासियों के लिए बड़ी खबर : 34 कॉलोनियों से हटेंगी हाईटेंशन तारें, लोग लेंगे राहत की सांस

Google Images | Symbolic Image



Gurugram News : गुरुग्राम के लोगों के लिए एक बड़ी राहत की खबर सामने आई है। शहर की 34 विकसित कॉलोनियों में घरों के ऊपर और आस-पास से गुजर रही 11 केवीए क्षमता की हाईटेंशन तारों को हटाने का फैसला लिया गया है। यह कदम इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और संभावित दुर्घटनाओं को रोकने के लिए उठाया जा रहा है।

18 कॉलोनियों में इस कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा
दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम (डीएचबीवीएन) के अधिकारियों के अनुसार, इस महत्वपूर्ण कार्य को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में, 16 कॉलोनियों में हाईटेंशन तारों को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है, जिसे अक्टूबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। दूसरे चरण में, चुनाव आचार संहिता हटने के बाद, शेष 18 कॉलोनियों में इस कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा।

कई क्षेत्रों में होगा काम
डीएचबीवीएन की रिपोर्ट के मुताबिक, कई महत्वपूर्ण स्थानों पर यह कार्य किया जाएगा। इनमें खोरी खुर्द के सरकारी स्कूल के पास 750 मीटर, जौरासी गांव में 700 मीटर, सराय गांव में 700 मीटर, और मोहम्मदपुर में 500 मीटर की हाईटेंशन केबल शामिल है। इसके अलावा, राधे नगर, पथरेड़ी फीडर, धुलावट फीडर, और तरुधन फीडर जैसे आगे बढ़ाया जाएगा भी इसी तरह का कार्य किया जाएगा।

दूसरा चरण चुनाव आचार संहिता हटने के बाद होगा शुरू 
इस परियोजना का दूसरा चरण चुनाव आचार संहिता हटने के बाद शुरू होगा। इसमें शेखपुर, जलालपुर फीडर, राठीवास फीडर, फतेहपुर, और झामूवास जैसे क्षेत्र शामिल हैं। साथ ही, सोहना शहर में भी कई स्थानों पर हाईटेंशन केबल को स्थानांतरित करने की योजना है। डीएचबीवीएन के प्रबंध निदेशक पी.सी. मीणा ने इस संबंध में एक विशेष सुरक्षा सैल का गठन किया है, जो इस पूरी प्रक्रिया की निगरानी करेगा। यह सैल महरौली रोड स्थित डीएचबीवीएन कार्यालय से संचालित होगा।

अन्य खबरें