नोएडा : एयरलाइन में नौकरियों की पेशकश करने वाले फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, सैकड़ों युवक-युवतियों को ठगा

नोएडा | 4 साल पहले | Rakesh Tyagi

Google Image |



नोएडा में कथित रूप से फर्जी कॉल सेंटर चलाने और एयरलाइन में नौकरी दिलाने का वादा करके सैंकड़ों लोगों को ठगने वाले तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया गया है। पुलिस ने बताया कि गिरोह के सरगना शदाब मलिक (26) और उसके दो साथियों-- प्रियंका गोस्वामी (22) एवं कुमुद रंजन कमलेश (40) को गिरफ्तार किया गया है। ये लोग कोविड-19 महामारी के कारण नौकरी गंवा चुके लोगों को निशाना बनाते थे। 

पुलिस के मुताबिक मलिक और गोस्वामी अपने आप को मियां-बीबी की तरह पेश करते थे और वे नोएडा में किराये के एक एपार्टमेंट में रहते थे जहां से वे कॉल सेंटर चलाते थे। महिला अपने आप को एयर इंडिया के एचआर विभाग की एक अधिकारी बताती थी। यह मामला तब सामने आया जब उनकी ठगी के शिकार हुए अनवेश दत्ता गुप्ता ने यहां पालम थाने में नौकरी की धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करायी। गुप्ता ने पुलिस को बताया कि एयरलाइन में नौकरी दिलाने के बहाने उससे आरोपियों ने 71,875 रूपये ठग लिये। 

अब तक पुलिस को आरोपियों के विरूद्ध कम से कम 10 शिकायतें मिल चुकी हैं। पुलिस ने बताया कि संदिग्धों का पता लगाने के लिए उसने तकनीकी निगरानी की मदद ली और आरोपियों के बैंक खाते एवं कॉल रिकार्ड जुटाए। जांच के दौरान पता चला कि अपराध के लिए उपयोग में लाये गये बैंक खाते और मोबाइल नंबर फर्जी पहचानों पर खुलवाये गये थे। 

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि साइबर निगरानी और सूत्रों से मिली सूचना के आधार पर पुलिस ने मलिक को गिरफ्तार किया। उसे ऐसे ही अपराध में पहले उत्तराखंड पुलिस ने भी गिरफ्तार किया था। अधिकारी ने बताया कि अन्य संदिग्धों के सभी संभावित ठिकानों पर छापा मारा गया जिसके बाद उसका साथी कुमुद रंजन कमलेश पूर्वी दिल्ली के मयूर विहार से धरा गया और गोस्वामी भी पुलिस के हत्थे चढ़ी।

अन्य खबरें