नोएडा में मेडिकल कंपनी पर केस दर्ज : जांच में एंटीबायोटिक दवा फेल, क्लेवुलेनिक एसिड की मात्रा जानकर रह जाएंगे हैरान

नोएडा | 2 दिन पहले | Junaid Akhtar

Tricity Today | Symbolic Image



Noida News : नोएडा में मेडिकल कंपनियों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। ड्रग इंस्पेक्टर ने एक दवा कंपनी के खिलाफ सीजेएम कोर्ट में केस दर्ज कराया है। आरोप है कि कंपनी की एक एंटीबायोटिक टैबलेट जांच में मानकों पर खरा नहीं उतरने पर यह कार्रवाई की गई है। अब जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। 

क्लेवुलेनिक एसिड की मात्रा महज 1.27 प्रतिशत
ड्रग इंस्पेक्टर वैभव बब्बर ने बताया कि 3 मार्च को सेक्टर-35 मोरना स्थित राज मेडिकल स्टोर से एंटीबायोटिक टैबलेट एजिथ्रोमाइसिन का सैंपल लिया गया था। टैबलेट की जांच रिपोर्ट मई  में आई। जांच में यह टैबलेट मानकों पर खरी नहीं उतर सकी। एंटीबायोटिक टैबलेट में क्लेवुलेनिक एसिड की मात्रा महज 1.27 प्रतिशत थी, जबकि मानकों के अनुसार मात्रा 90 से 107 प्रतिशत के बीच होनी चाहिए। लैब रिपोर्ट आने के बाद जांच चल रही थी। जांच पूरी होने के बाद सीजेएम कोर्ट में केस दर्ज कराया गया है। उन्होंने एंटीबायोटिक दवाओं के सैंपल लगातार फेल होने पर भी चिंता जताई है।

पंजाब में है दवा कंपनी 
पंजाब के मोहाली की दवा निर्माता कंपनी एमकॉन फार्मास्यूटिकल्स के निदेशक और दो अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। पिछले सप्ताह हिमाचल प्रदेश की दो कंपनियों और अधिकारियों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया था। इन दोनों कंपनियों के एंटीबायोटिक इंजेक्शन भी मानकों पर खरे नहीं उतरे थे।

अन्य खबरें