राजस्थान में सेनेटरी नैपकिन की कालाबाजारी : पुलिस ने ट्रक ड्राइवर को रोका तो बोला- नोएडा जाना है!

नोएडा | 24 दिन पहले | Jyoti Karki

Tricity Today | Symbolic Photo



Noida/Jodhpur News : राजस्थान में महिलाओं और छात्राओं के लिए आंगनबाड़ी और स्कूलों में फ्री सेनेटरी नैपकिन की कालाबाजारी का मामला सामने आया है। सीजीएसटी टीम ने 170,000 सेनेटरी पेड के पैकेट पकड़े है। यह नैपकिन से भरा ट्रक पोकरण से नोएडा जा रहा था। इनकी कीमत करीब 34 लाख रुपये बताई गई है। बासनी सांगरिया बाइपास रोड पर नाकाबंदी के दौरान ट्रक की जांच में पता लगा कि उसमें सैनेटरी नैपकिन भरे हुए हैं। जब ट्रक को रोका गया तो ड्राइवर बोला नोएडा जाना है। 

ड्राइवर ने किया खुलासा 
इस पर ड्राइवर खेतड़ी झुंझुनुं के सिहोड निवासी कैलाश पुत्र रामचंद्र धानका से पूछताछ की गई, तब उसने जानकारी दी कि ट्रक में सेनेटरी नैपकिन है जो कि नोएडा लेकर जा रहा था। वह पोकरण से ट्रक लेकर आया है। नेपकिन सरकार की ओर से निशुल्क उपलब्ध कराए जाते हैं। अवैध रूप से खरीदफरोख्त कर आगे बेचा जा रहा है। पुलिस ने सेनेटरी नैपकिन से भरा हुआ ट्रक जब्त किया और ड्राइवर को हिरासत में ले लिया है। पूछताछ में पता लगा कि यह ट्रक पोकरण में मैसर्स बालाजी इंडस्ट्रीज के रघुवीरसिंह की तरफ से भरवाया गया है, उसे नामजद किया गया है, जिसकी तलाश जारी है। 

कलक्टर के आदेश पर एफआइआर
कंटेनर ट्रेलर में सरकारी योजना के फ्री नेपकिन थे, इसलिए पुलिस और फिर महिला और बाल संरक्षण आयोग को मौके पर बुलाया गया। आयोग ने कंटेनर में मिले नेपकिन के संबंध में पूरी रिपोर्ट बनाई और जिला कलक्टर को भेजी। उन्होंने मामले को गंभीरता से लेते हुए तुरंत मामला दर्ज करवाने के निर्देश दिए। इस मामले में पुलिस को आशंका है कि पोकरण या आस-पास के क्षेत्रों में आंगनबाड़ी केन्द्र से चोरी करने के बाद नेपकिन बोरों में भरकर बाहर भेजे जाते होंगे।

अन्य खबरें