एक्सप्रेसवे से सटे सेक्टरों में दूर होगा बिजली संकट : नोएडा-ग्रेटर नोएडा के लोगों को मिलेगा फायदा, प्राधिकरण ने शुरू की तैयारी 

नोएडा | 3 महीना पहले | Junaid Akhtar

Google Image | Symbolic Image



Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे सटे 5 सेक्टरों में इन दिनों लोगों को बिजली संकट से जूझना पड़ रहा है। लोगों की परेशानी को देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने 3 सेक्टरों में बिजली सब-स्टेशन बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। प्राधिकरण का दावा है कि इसके लिए टेंडर भी जारी दिए गए हैं। वहीं नए बिजली सब स्टेशन बनने से पुराने सेक्टरों और गांवों में बने बिजली सब स्टेशनों पर लोड कम होगा। इससे वहां बेहतर बिजली आपूर्ति हो सकेगी।

तीन महीने में शुरू होगा काम 
नोएडा प्राधिकरण के मुताबिक सब-स्टेशन सेक्टर 155, 156 और 164 में बनाए जाएंगे। इससे पहले एक्सप्रेसवे के आसपास सेक्टर 151 और 162 में दो बिजली सब स्टेशन बनाने के लिए टेंडर प्रक्रिया का आधा काम पूरा हो चुका है। तीन महीने में इसका काम शुरू होने की उम्मीद है। ये सभी पांच बिजली सब स्टेशन 33-11 केवी क्षमता के होंगे। नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि एक्सप्रेसवे के किनारे नए सेक्टर विकसित किए जा रहे हैं। इसके अलावा कुछ और औद्योगिक सेक्टर भी बसाए जाएंगे। औद्योगिक सेक्टर में बिजली की काफी जरूरत होगी। इसे ध्यान में रखते हुए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। यूपीपीसीएल ने भी नोएडा अथॉरिटी को नए बिजली सब स्टेशन बनाने की जरूरत बताई थी। 

अब खुलेगी प्राइस बिड 
प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में सेक्टर 151, 155, 156, 162 और 164 में इनका निर्माण किया जाएगा। इनमें से सेक्टर 151 और 162 में सब-स्टेशन बनाने के लिए टेंडर जारी किए गए थे। इनकी तकनीकी बिड खुलने के बाद अब प्राइस बिड खोली जानी है। इसके बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी।

51 करोड़ रुपये होंगे खर्च, डेढ़ साल में होगा पूरा 
अधिकारियों ने बताया कि इनके अलावा अब सेक्टर 155, 156 और 164 में सब-स्टेशन बनाने के लिए टेंडर जारी किए गए हैं। इन पांचों स्टेशनों पर बिजली से जुड़े कामों पर करीब 51 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। काम शुरू होने के बाद करीब डेढ़ साल में ये पूरे हो जाएंगे। गौरतलब है कि इस समय शहर में बिजली का संकट है। कई घंटों की बिजली कटौती हो रही है।

अन्य खबरें