नोएडा में बरसात से पहले 153 नालों की हो रही सफाई :  11.37 करोड़ रुपये होंगे खर्च, बारिश होने पर चलेगा पता काम हुआ या खानापूर्ति 

नोएडा | 3 महीना पहले | Junaid Akhtar

Google Image | Symbolic Image



Noida News : बरसात का मौसम जल्द ही दस्तक देने वाला है। प्री मानसून की बारिश भी शुरू हो गई है। नोएडा प्राधिकरण जलभराव से निपटने के लिए नालों की सफाई करा रही है। प्राधिकरण का दावा है कि युद्ध स्तर पर नालों की सफाई कराई जा रही है। नोएडा प्राधिकरण के इस दावे का पता बारिश शुरू होने के बाद पता चलेगा। 

अप्रैल से हो रही नालों की सफाई 
हाल ही में नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बारिश के कारण शहर में होने वाले जलभराव से निपटने के लिए अलर्ट रहने के आदेश जारी किए हैं। हालांकि जनस्वास्थ्य विभाग का दावा है कि अप्रैल से शहर में लगातार नालों की सफाई की जा रही है। सड़क पर सिल्ट भी नहीं छोड़ी जा रही है। मानसून से पहले सभी नालों की पूरी तरह सफाई कर दी जाएगी। इसके लिए सभी ठेकेदारों के साथ बैठक की जा रही है। 

प्राधिकरण का दावा, 80 फीसदी काम हुआ पूरा 
जनस्वास्थ्य विभाग के उप महाप्रबंधक एसपी सिंह ने बताया कि नालों की सफाई दो चरणों में पूरी की जाएगी। शहर में कुल 153 नाले हैं, जिनकी लंबाई 298 किलोमीटर है। इन नालों की सफाई पर करीब 11.17 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। अभी तक 80 फीसदी काम पूरा हो चुका है, 20 फीसदी काम पूरा होना बाकी है। 

मानसून आने से पहले सफाई होगी पूरी 
पहले चरण में 148 किलोमीटर लंबाई वाले कुल 73 नालों की सफाई की जाएगी। इनकी सफाई पर 5.50 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। दूसरे चरण में 149.75 किलोमीटर लंबाई वाले कुल 80 नालों पर 5.67 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इन सभी की सफाई मानसून आने से पहले पूरी कर ली जाएगी। ताकि सेक्टरों और गांवों में जलनिकासी में कोई दिक्कत न आए और जलभराव न हो।

अन्य खबरें