राष्ट्रीय बेटी दिवस : नोएडा में छोटू फाउंडेशन की अनोखी पहल, पैड बैंक की हुई शुरुआत

नोएडा | 4 घंटा पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | पैड बैंक की हुई शुरुआत



Noida News : राष्ट्रीय बेटी दिवस के अवसर पर छोटू फाउंडेशन ने एक अनूठी पहल की, जिसका नाम "पैड बैंक" है। सेक्टर-22 में आयोजित एक विशेष कैंप में इस पहल की शुरुआत की गई। कैंप में शामिल महिलाओं ने इस पहल की सराहना की। स कैंप में कई लोग मौजूद थे, जिनमें पुष्पा तंवर, सरिता चौहान, प्रियंका चौहान, योगिता, अफसाना, कौशल्या देवी, बबली त्यागी और कई अन्य शामिल रहे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ा
इस मौके पर छोटू फाउंडेशन के संस्थापक और अध्यक्ष रिक्की जॉनसन ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देश में 70% महिलाएं मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता उत्पादों की कमी से जूझती हैं। इसका सीधा असर उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। उन्होंने कहा, "हमारा लक्ष्य है कि हर महिला और लड़की को मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता का अनुभव हो। समाज में इस विषय पर खुलकर बात नहीं होती, लेकिन यह महिलाओं के स्वास्थ्य का एक अहम हिस्सा है।"

 छोटू फाउंडेशन का काम 
संस्थापक और अध्यक्ष रिक्की जॉनसन ने कहा कि "पैड बैंक" के जरिए छोटू फाउंडेशन न सिर्फ सैनिटरी पैड इकट्ठा करेगा, बल्कि उन्हें जरूरतमंद इलाकों में बांटेगा भी। इससे स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा और महिलाओं में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी। आने वाले दिनों में छोटू फाउंडेशन इस मुद्दे पर कई जागरूकता अभियान भी चलाएगा। ये अभियान न सिर्फ महिलाओं और लड़कियों को, बल्कि उनके परिवारों और समुदायों को भी शिक्षित करेंगे।

अन्य खबरें