नोएडा से बड़ी खबर : चाइल्ड पीजीआई रखेगा किशोरियों की सेहत पर नजर

नोएडा | 21 घंटा पहले | Junaid Akhtar

Google Images | चाइल्ड पीजीआई



Noida News : सेक्टर-30 स्थित चाइल्ड पीजीआई हॉस्पिटल में अभी तक छोटे बच्चों का इलाज किया जाता था। लेकिन अब इस अस्पताल में किशोरियों की सेहत का भी ध्यान रखा जाएगा। बताया जा रहा है कि इसके लिए एक स्त्री रोग विशेषज्ञ को भी तैनात किया जाएगा। जिसका चयन कर लिया गया है।

ओपीडी के कमरा नंबर 9 में देखेंगी मैरिज
निदेशक प्रो. अरुण कुमार सिंह ने बताया कि स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में डॉ. आलोकिता शर्मा की तैनाती संस्थान में हो गई है। उनके आने के बाद अब पीडियाट्रिक गाइनिकोलॉजी यूनिट की शुरुआत कर दी गई है। चाइल्ड पीजीआई में 18 साल तक के बच्चों का इलाज करने की सुविधा है। ऐसे में बड़ी संख्या में किशोरियां भी इलाज कराने आती हैं। इनकी समस्याओं का समाधान, इलाज और मैनुस्ट्रुअल हाइजीन जैसे मुद्दों पर सलाह अब संस्थान में मिल पाएगी। ओपीडी में ही कमरा नंबर नौ में वह मरीजों को देखेंगीं। 

मासिक धर्म की समस्याएं होंगी प्राथमिकता
प्रो. सिंह का कहना है कि इसके अलावा खासतौर पर उनके मासिक धर्म की समस्याओं के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। वहीं संस्थान स्कूल-कालेजों में भी जागरूकता शिविर लगाने की योजना बना रहा है। इसमें कुछ दिन तय करके किशोरियों को स्कूल-कालेज में ही मासिक धर्म और किशोर उम्र में होने वाले बदलाव के बारे में जागरूक किया जाएगा। डॉ. आलोकिता शर्मा इससे पहले जिला अस्पताल में भी सेवाएं दे चुकी हैं।

प्रसव की सुविधा नहीं देगा चाइल्ड पीजीआई
चाइल्ड प्रबंधन का कहना है कि स्त्री रोग विशेषज्ञ की भले ही तैनाती हो गई हो। लेकिन संस्थान में प्रसव की सुविधा शुरू करने की अभी कोई योजना नहीं है। इसकी वजह यह भी है कि चाइल्ड पीजीआई के केवल बच्चों के इलाज के लिए बनने की वजह से लेबर रूम और अन्य जरूरी सुविधाएं भी विकसित नहीं की गई हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ की तैनाती का खासतौर पर लाभ 18 साल से कम उम्र की लड़कियों के इलाज और चिकित्सकीय सलाह के लिए ही अभी होगा।

अन्य खबरें