नोएडा में कोरोना के दौरान लोगों को लगाया 24 लाख का चूना : चिमटी से निकालते थे नोटों के बंडल, तरीका देख आप भी हो जाएंगे हैरान

नोएडा | 2 दिन पहले | Jyoti Karki

Google Image | Symbolic Image



Noida News : नोएडा की साइबर क्राइम पुलिस ने शुक्रवार को एक बड़े एटीएम घोटाले का पर्दाफाश किया, जिसमें दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। आरोपियों ने कोविड-19 महामारी के दौरान एक सरकारी बैंक को ₹24.40 लाख का चूना लगाया था। आरोपियों ने खास तकनीक का इस्तेमाल कर लोगों को लाखों का चूना लगाया था।  

चिमटी का उपयोग करके नोटों के बंडल
साइबर क्राइम के सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) विवेक रंजन राय ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपी अभिषेक प्रताप सिंह (36) और योगेश चौहान (40) हैं। सिंह फर्रुखाबाद का रहने वाला है, जबकि चौहान एटा का निवासी है। घटना की जानकारी देते हुए एसीपी राय ने कहा, "आरोपियों ने जून 2020 में फर्जी आधार और पैन कार्ड का इस्तेमाल करके पंजाब नेशनल बैंक की भंगेल शाखा में एक खाता खोला था। उन्होंने खाते में मात्र ₹15,000 जमा किए थे।" पुलिस जांच में पता चला कि आरोपियों ने बैंक की कार्डलेस निकासी सुविधा का दुरुपयोग किया। वे एटीएम से पैसे निकालते समय एक विशेष तकनीक का इस्तेमाल करते थे। "वे चिमटी का उपयोग करके नोटों के बंडल के बीच के नोट निकाल लेते थे, जिससे ऊपर और नीचे के नोट एटीएम में ही रह जाते थे," एसीपी ने बताया। इस प्रक्रिया में, एटीएम मशीन लेनदेन को 'रद्द' के रूप में दर्ज करती थी, जिससे बैंक खाते में कोई बदलाव नहीं होता था। लेकिन वास्तव में, आरोपी पैसे निकाल चुके होते थे। इस तरह से, तीन महीने की अवधि में उन्होंने कुल ₹24.40 लाख की धोखाधड़ी की।

एक मुकदमे से हुआ खुलासा, भेजा जेल 
मामले का खुलासा तब हुआ जब 9 सितंबर, 2021 को बैंक के प्रबंधक ने फेज-2 थाने में शिकायत दर्ज कराई। शिकायत में कहा गया था कि खाते में केवल ₹15,000 की राशि दिखाई दे रही थी, लेकिन उसका उपयोग ₹24.40 लाख के लेनदेन के लिए किया गया था। इस मामले में भारतीय दंड संहिता की धोखाधड़ी संबंधी धाराओं और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई थी। शुरू में मामले की जांच फेज-2 पुलिस स्टेशन ने की, बाद में इसे साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को स्थानांतरित कर दिया गया। पुलिस ने तकनीकी और दस्तावेजी साक्ष्यों के आधार पर आरोपियों का पता लगाया। दोनों संदिग्धों को शुक्रवार को नोएडा के सेक्टर-58 पार्क से गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

अन्य खबरें