नोएडा के बायर्स से ठगी का मामला : गोल-गोल जवाबों में ED को उलझा रहे HPPL के पूर्व निदेशक, लखनऊ में हुई पूछताछ

नोएडा | 2 घंटा पहले | Lokesh Chauhan

Google Images | Symbolic Image



Noida/Lucknow : नोएडा के फ्लैट खरीदारों से ठगी के मामले में हैसिंडा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी (एचपीपीएल) के पूर्व निदेशक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को सही बातें बताने के बजा गोल-गोल जवाब देकर उलझाने का प्रयास कर रहे हैं। लखनऊ में एचपीपीएल के दो पूर्व निदेशक विदुर भारद्वाज और निर्मल सिंह से ईडी की टीम ने लंबी पूछताछ की। दोनों ने लोटस-300 प्रोजेक्ट के लिए लीज पर ली गई जमीन का एक हिस्सा दूसरे बिल्डर को बेचे जाने के मामले में गोलमोल जवाब दिए। सवाल-जवाबों के दौरान दोनों अपनी जिम्मेदारी से बचते रहे।

मोहिंदर को फिर भेजा ईडी ने नोटिस 
सूत्रों का कहना है कि एचपीपीएल के दोनों निदेशकों से पद से इस्तीफा देने को लेकर कई सवाल पूछे गए, लेकिन दोनों में से किसी ने भी संतोषजनक जवाब नहीं दिए। ईडी अब शनिवार को पूर्व आइपीएस अधिकारी और नोएडा अथॉरिटी के पूर्व सीईओ मोहिंदर सिंह से पूछताछ करेगी। ईडी ने उन्हें दोबारा नोटिस देकर पूछताछ के लिए बुलाया है। मोहिंदर सिंह को पहले 25 सितंबर को पूछताछ के लिए तलब किया गया था पर तब वह जांच एजेंसी के सामने नहीं आए थे।

दो दिन हुई दोनों पूर्व निदेशकों से पूछताछ 
ईडी ने गुरुवार को एचपीपीएल के पूर्व निदेशक विदुर भारद्वाज से पूछताछ की गई थी। वहीं, शुक्रवार को निर्मल सिंह से लंबी पूछताछ की। जबकि ईडी मामले में नोएडा अथारिटी के कुछ पूर्व अधिकारियों से भी जल्द पूछताछ कर सकता है। एचपीपीएल ने लोटस-300 ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए नोएडा अथाॅरिटी से वर्ष 2010-11 में काफी जमीन का आवंटन कराया था। लीज कंपनी के तत्कालीन प्रमोटर/निदेशक रहे निर्मल सिंह, सुरप्रीत सिंह सूरी व विदुर भारद्वाज के नाम हुई थी। 

जल्द ही सुरप्रीत सिंह से होगी पूछताछ 
ईडी की टीम इस मामले में एचपीपीएल के एक और पूर्व निदेशक सुरप्रीत सिंह से भी पूछताछ करेगी। नोएडा के लोटस-300 प्रोजेक्ट के फ्लैट बायर्स के साथ ठगी के गंभीर आरोप हैं। कंपनी संचालकों ने निवेशकों से जुटाई गई धनराशि में से 190 करोड़ रुपये दूसरी कंपनियों में डायवर्ट कर हड़प लिए थे। इसके अलावा आवंटित की गई जमीन का एक हिस्सा लगभग 236 करोड़ रुपये में दूसरे बिल्डर को बेच दिया गया था। 

बीते माह की थी ईडी ने छापेमारी  
ईडी की टीमों ने 17 व 18 सितंबर को एचपीपीएल व क्लाउड नाइन प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक निर्मल सिंह, सुरप्रीत सिंह सूरी, विदुर भारद्वाज, आदित्य गुप्ता, आशीष गुप्ता व नोएडा अथाॅरिटी के पूर्व सीईओ मोहिंदर सिंह सहित कई लोगों के 12 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी। छापेमारी के दौरान करीब 42.50 करोड़ रुपये के हीरे, जेवरात और भारी मात्रा में नकदी बरामद की गई थी। माेहिंदर सिंह के चंडीगढ़ स्थित घर से सवा पांच करोड़ रुपये का एक हीरा व संपत्तियों के दस्तावेज बरामद हुए थे।

अन्य खबरें