नोएडा में बेकाबू भूमाफिया : महर्षि आश्रम के पास धड़ल्ले से निर्माण कार्य जारी, अथॉरिटी रोक लगाने में नाकाम 

नोएडा | 2 घंटा पहले | Lokesh Chauhan

Tricity Today | निर्माण कार्य जारी



Noida News : अतिक्रमण पर पैनी नजर रखने और भूमाफिया पर कड़ी कार्रवाई किए जाने के नोएडा अथॉरिटी के दावे धरातल पर नहीं उतर पा रहे हैं। महर्षि आश्रम के पास दिन-रात अवैध रूप से निर्माण कार्य किया जा रहा है। जेसीबी से नींव खोदी जा रही है, लेकिन अथॉरिटी के अधिकारी इस तरफ झांकने को तैयार नहीं हैं। जमीन के कुछ हिस्से पर स्टे की आड़ में बहुमंजिला इमारतों का निर्माण किया जा रहा है।

खूब की जा रही है शिकायत 
लोगों द्वारा विवादित जमीन पर अतिक्रमण किए जाने और भूमाफिया द्वारा बहुमंजिला इमारतों का निर्माण किए जाने की शिकायत लगातार सोशल मीडिया व अन्य माध्यमों से की जा रही है, लेकिन अधिकारी वहां जाकर देखने का तैयार नहीं हैं, जहां अतिक्रमण किया जा रहा है। जेसीबी मशीनों के जरिये जमीन को समतल किए जाने और खुदाई किए जाने के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, लेकिन संबंधित अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं।

फंसेंगे बेगुनाह लोग 
जिस स्थान पर रात और दिन निर्माण कार्य किया जा रहा है, वहां नाेएडा अथॉरिटी ने काफी बड़ा बोर्ड भी लगा रखा है कि इस जमीन पर किसी भी प्रकार का निर्माण कार्य नहीं किया जाए। यह जमीन नोाएडा प्राधिकरण के अधिसूचित क्षेत्र में है। भूमाफिया इस बोर्ड से सटाकर चारदीवारी बना रहे हैं। इसके बाद अंदर जमीन को समतल कर नींव बनाने का कार्य किया जा रहा है। ऐसे में यहां अपने लिए मकान और फ्लैट लेने वाले लोग भूमाफिया के चंगुल में फंस रहे हैं।

दिया जा रहा फिनिशिंग टच 
स्टे की आड़ में किए गए अतिक्रमण करके खड़ी की गई बहुमंजिला इमारतों की फिनिशिंग की जा रही है। यहां लोगों को फ्लैट किराये पर दिए जाने के साथ ही बेचे भी जा रहे हैं। इस लोगों को बहकाया जा रहा है कि यह जमीन विवादित नहीं है, बल्कि दूर खाली पड़ी जमीन को विवादित बताया जाता है। ऐसे में ऐसे लोगों की जीवन भर की कमाई का फंसना तय है, जो वहां पैसे खर्च कर अपने लिए फ्लैट या प्लॉट खरीद रहे हैं।

शिकायत के बाद भी निर्माण जारी 
शहर के बीचों-बीच पिछले करीब तीन साल से बड़े भूमि घोटाले को अंजाम दिया जा रहा है। शहर के बीच अवैध रूप से कॉलोनी काटी जा रही है। बहुमंजिला इमारतों में फ्लैट बनाए जा रहे हैं। यह भूमि महर्षि योगी आश्रम की है। भाजपा के कुछ नेता और भूमाफिया मिलकर महर्षि योगी आश्रम की जमीन पर अवैध कब्जा कर कर रहे हैं। यहां पर बड़े-बड़े कामर्शियल कॉम्प्लेक्स बनाकर खड़े किए जा रहे हैं। इस मामले में नोएडा प्राधिकरण सीईओ डॉ. लोकेश एम. के निर्देश पर अथॉरिटी के जेई ने थाना सेक्टर 39 में शिकायत भी दर्ज कराई है।

हाईकोर्ट के स्टे ऑर्डर का किया जा रहा दुरुपयोग 
महर्षि योगी आश्रम की जमीन को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कई साल पहले एक स्थगन आदेश जारी किया था। इस स्थगन आदेश का जमकर दुरुपयोग किया जा रहा है। प्राधिकरण जमीन पर स्टे ऑर्डर बताकर डेमोलिशन नहीं करने का बहाना बनाता है। दूसरी ओर, स्थगन आदेश होने के बावजूद इस जमीन की खरीदा-बेचा जा रहा है। दिन-रात बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य चल रहा है। सवाल यह उठता है कि जब जमीन पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने स्थगन आदेश पारित कर रखा है तो खरीदना-बेचना और निर्माण कैसे किया जा सकता है? नोएडा अथॉरिटी इस अवैध निर्माण के खिलाफ इलाहाबाद हाईकोर्ट में अवमानना याचिका दायर क्यों नहीं कर रही है?

अन्य खबरें