नोएडा में हवा जहरीली : नियंत्रण के लिए GRAP लागू, प्रशासन ने कसी कमर

नोएडा | 4 घंटा पहले | Ashutosh Rai

Google Images | Symbolic Image



Noida News : नोएडा में बढ़ते वायु प्रदूषण से निपटने के लिए नोएडा प्रशासन ने कमर कस ली है। शहर में ग्रैंड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। पहले दिन ही नोएडा प्राधिकरण की 14 टीमों ने 40 स्थलों का गहन निरीक्षण किया।

सड़कों पर किया गया जल छिड़काव
प्राधिकरण द्वारा की गई कार्रवाई में 20 टैंकरों के माध्यम से 63.58 किलोमीटर सड़कों पर जल का छिड़काव किया गया। जन स्वास्थ्य विभाग ने 12 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों से 340 किलोमीटर सड़कों की सफाई करवाई। निर्माण स्थलों से उठने वाले धूल को नियंत्रित करने के लिए 527.45 टन C&D कचरे का निष्पादन किया गया। साथ ही, 38 एंटी-स्मॉग गन मशीनों को भी तैनात किया गया है। 

AQI बढ़ने पर होंगे कड़े नियम लागू
वर्तमान में नोएडा का AQI 150 से ऊपर है। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि AQI 200 को पार करता है तो GRAP के पहले स्तर के कड़े नियम लागू होंगे। AQI 300 और 400 के स्तर पर और भी कठोर कदम उठाए जाएंगे। 

तीन विशेष टीमें गठित
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए तीन विशेष टीमें गठित की हैं। प्राधिकरण की टीमें प्रतिदिन निर्माण स्थलों का निरीक्षण करेंगी। GRAP के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों ने शहरवासियों से वायु प्रदूषण से निपटने में सहयोग की अपील की है।

अन्य खबरें