भारत के टॉप स्कूलों की सूची जारी : 92 शहरों में नोएडा और दिल्ली के नामी स्कूलों ने मारी बाजी

नोएडा | 9 घंटा पहले | Jyoti Karki

Google Image | Symbolic Image



Noida News : सीफोर रिसर्च संस्था (CFOR Research Institut) द्वारा जारी की गई भारत के शीर्ष स्कूलों की सूची में नोएडा और दिल्ली के स्कूलों ने अपनी प्रमुख जगह बनाई है। यह सूची 16 विभिन्न श्रेणियों में जारी की गई है, जिसमें देश भर के 92 शहरों के स्कूलों का मूल्यांकन किया गया। ह सर्वेक्षण गुणवत्ता मानकों की पहचान करने और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने पर केंद्रित है, जिससे भारतीय शिक्षा प्रणाली में समग्र सुधार की उम्मीद है।

नोएडा के इन स्कूलों ने मारी बाजी 
सर्वश्रेष्ठ डे स्कूल (अंतरराष्ट्रीय पाठ्यक्रम) श्रेणी में मुंबई के धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल ने 1450 में से 1313 अंक प्राप्त करके शीर्ष स्थान हासिल किया। इसी श्रेणी में मुंबई के ही ओबेरॉय इंटरनेशनल स्कूल और एसेंड इंटरनेशनल स्कूल ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। उत्तर प्रदेश के नोएडा स्थित स्टेप-बाय-स्टेप स्कूल ने भारत के सर्वश्रेष्ठ को-एड डे स्कूल (भारतीय पाठ्यक्रम) श्रेणी में पहला स्थान प्राप्त किया। इस श्रेणी में बेंगलुरु का द वैली स्कूल दूसरे स्थान पर रहा, जबकि गुरुग्राम का हेरिटेज एक्सपीरियंसल लर्निंग स्कूल और चेन्नई का द स्कूल केएफआई संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे।

दिल्ली के स्कूलों ने दिखाया कमाल 
भारत के सर्वश्रेष्ठ डे कम बोर्डिंग स्कूल (भारतीय पाठ्यक्रम) श्रेणी में दिल्ली के स्कूलों ने बाजी मारी। इस श्रेणी में मॉडर्न स्कूल, बाराखंभा रोड पहले स्थान पर रहा, जबकि डीपीएस, आरके पुरम ने दूसरा स्थान हासिल किया। केरल के कोट्टायम स्थित पल्लीकूडम स्कूल ने भी दूसरा स्थान साझा किया। लड़कियों के लिए सर्वश्रेष्ठ डे स्कूल की श्रेणी में मुंबई के जेबी पेटिट हाई स्कूल फॉर गर्ल्स ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया। चंडीगढ़ का सेक्रेड हार्ट सीनियर सेकेंडरी स्कूल दूसरे और जोधपुर का राजमाता कृष्णा कुमारी गर्ल्स पब्लिक स्कूल तीसरे स्थान पर रहा। लड़कों के लिए सर्वश्रेष्ठ डे स्कूल की श्रेणी में मुंबई के कैंपियन स्कूल ने बाजी मारी।

अन्य खबरें