नोएडा के उपभोक्ता बनेंगे स्मार्ट : सोलर पैनल और ईवी चार्जिंग के लिए नहीं होगा डबल खर्चा, जानिए कैसे

नोएडा | 7 घंटा पहले | Junaid Akhtar

Google Image | Symbolic Image



Noida News : नोएडा में बिजली निगम अपने उपभोक्ताओं को अच्छी बिजली सप्लाई को लेकर लगातार कार्य कर रहा है। इसी क्रम में बिजली निगम उपभोक्ताओं को एक और सहुलियत दी है। दरअसल, उपभोक्ताओं को सोलर पैनल और ईवी वाहन चार्जिंग के लिए अलग-अलग मीटर लगाने पड़ते हैं। लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। बिजली निगम द्वारा उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए लगाए स्मार्ट मीटर में अब दोनों सुविधाएं मिलेंगी। 

अभी उपभोक्ताओं पर बढ़ रहा आर्थिक बोझ
अभी सोलर पैनल कनेक्शन लगवाने के बाद अलग से मीटर लगाना पड़ता है। मीटर का खर्च भी उपभोक्ताओं को ही देना पड़ता है। इसके अलावा ईवी वाहनों को चार्ज करने के लिए अलग से मीटर लगाना पड़ता है, जिसका भार भी उपभोक्ताओं को ही उठाना पड़ता है। इससे उपभोक्ताओं पर आर्थिक बोझ बढ़ता है। ऐसी समस्याओं से निपटने और उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए बिजली निगम स्मार्ट मीटर लगाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। फिलहाल योजना के तहत इस स्मार्ट मीटर का शुल्क भी उपभोक्ताओं से नहीं लिया जा रहा है। 

स्मार्ट मीटर से मिलेंगी सारी सुविधाएं
गौरतलब है कि सोलर पैनल से अतिरिक्त बिजली बिजली निगम को दी जाती है। जरूरत पड़ने पर उसे वापस भी लिया जा सकेगा। स्मार्ट मीटर लगने के बाद उपभोक्ता को सोलर पैनल और ईवी वाहन के लिए अलग से मीटर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उपभोक्ताओं को इस स्मार्ट मीटर में ही सारी सुविधाएं मिल जाएंगी।

अन्य खबरें