नोएडा में प्रदूषण कंट्रोल करने में जुटा प्राधिकरण : 340 किलोमीटर सड़कों की करवाई सफाई, 50 हजार रुपये का लगाया जुर्मना

नोएडा | 6 घंटा पहले | Nitin Parashar

Tricity Today | Symbolic



Noida News : बढ़ते वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने कड़े कदम उठाए हैं। ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) के तहत प्राधिकरण की 14 टीमों ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक अभियान चलाया। एक दिन में 80 से अधिक स्थलों पर निरीक्षण किया गया, जिसमें निर्माण स्थलों और खुले क्षेत्रों में वायु प्रदूषण नियंत्रण के मानकों की जांच की गई।

विशेष अभियान चलाया
नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर की सड़कों पर धूल नियंत्रण के लिए विशेष अभियान चलाया गया। 37 टैंकरों के माध्यम से 116.30 किलोमीटर लंबे मार्ग पर जल का छिड़काव किया गया। इसके अलावा जन स्वास्थ्य विभाग ने 12 मैकेनिकल स्वीपिंग मशीनों से 340 किलोमीटर सड़कों की सफाई करवाई। उद्यान विभाग ने सेंट्रल वर्ज पर लगे पेड़-पौधों की धुलाई का कार्य भी संपन्न किया।

94 एंटी-स्मॉग गन मशीनों का संचालन
निर्माण कार्यों से उत्पन्न कचरे के प्रबंधन पर भी विशेष ध्यान दिया गया। शहर से कुल 406 टन C&D वेस्ट का संग्रहण और प्रसंस्करण किया गया। निर्माण स्थलों पर 94 एंटी-स्मॉग गन मशीनों का संचालन किया जा रहा है। वायु प्रदूषण नियमों का उल्लंघन करने पर एक प्रकरण में 50 हजार रुपये का जुर्मना भी लगाया गया।

अभियान आगे भी रहेगा जारी 
 
नोएडा प्राधिकरण के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि टीमें प्रतिदिन निर्माण स्थलों का निरीक्षण कर रही हैं, जहां निर्माण सामग्री को ग्रीन नेट से ढकने, पानी का छिड़काव करने और मेटल शीट लगाने जैसे नियमों का पालन सुनिश्चित किया जा रहा है। GRAP दिशा-निर्देशों और हरित न्यायाधिकरण के आदेशों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए यह अभियान निरंतर जारी रहेगा।

अन्य खबरें