नोएडा में बड़ा एक्शन : प्रदूषण फैलाने पर 251 निर्माणाधीन प्लॉट के मालिकों को नोटिस, वसूले जाएंगे 3.39 करोड़ रुपये

नोएडा | 6 घंटा पहले | Mayank Tawer

Tricity Today | Noida



Noida News : शहर में बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (UPPCB) ने सख्त कदम उठाते हुए नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र के 251 निर्माणाधीन प्लॉट्स पर 3.39 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की सिफारिश की है। यह जुर्माना उन निर्माण स्थलों पर लगाया गया है, जहां 500 वर्गमीटर से बड़े प्लॉट्स पर डस्ट कंट्रोल ऑडिट पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कराया गया था। इस कार्रवाई बोर्ड के नोएडा क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा की गई है।

बड़े एक्शन की तैयारी
नोएडा के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा ने बताया कि प्रदूषण नियंत्रण के नियमों के अनुसार बड़े निर्माण स्थलों को डस्ट कंट्रोल ऑडिट पोर्टल पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। प्राधिकरण से प्राप्त जानकारी के अनुसार 350 निर्माणाधीन प्लॉट्स की सूची सौंपी गई थी। जिसमें से 91 प्लॉट्स का पंजीकरण पाया गया। जबकि 251 प्लॉट्स पर यह पंजीकरण नहीं कराया गया था। जिसके चलते इन प्लॉट्स पर कार्रवाई की गई है। 

अब लगेगा जुर्माना 
प्रत्येक निर्माण स्थल पर लगाया गया जुर्माना उसके क्षेत्रफल के आधार पर तय किया गया है। बड़े प्लॉट्स पर अधिक जुर्माना लगाया गया है। जबकि छोटे प्लॉट्स पर अपेक्षाकृत कम जुर्माना निर्धारित किया गया है। UPPCB ने इन सभी 251 निर्माण स्थलों को नोटिस भेजने की तैयारी कर ली है और जल्द ही जुर्माने की राशि वसूली जाएगी। 

प्रदूषण फैलाते वाहनों पर भी कार्रवाई
इसके साथ ही परिवहन विभाग ने भी सख्त कदम उठाए हैं। बिना प्रदूषण प्रमाणपत्र (PUC) के सड़कों पर चल रहे सात वाहनों पर चालान किया गया है। प्रदूषण की जांच मौके पर ही की गई और नियमों का पालन न करने पर प्रत्येक वाहन पर 10-10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। यह कार्रवाई ग्रेप (ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान) लागू होने के बाद की जा रही है। जिससे नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों पर सख्ती से अंकुश लगाया जा सके।

अन्य खबरें