नोएडा-NCR वाले सावधान : दिल्ली में फिर से लागू होगा Odd-Even, पटाखों के लिए भी नए नियम, बढ़ते वायु प्रदूषण पर लगाम की तैयारी

नोएडा | 3 घंटा पहले | Ashutosh Rai

Tricity Today | वायु प्रदूषण पर लगाम की तैयारी



Noida-NCR News : दिल्ली NCR में एक बार फिर वायु प्रदूषण की समस्या से लोगों का हाल-बेहाल है। सर्दियों के समय यह समस्या और भी बढ़ जाएगी इससे यहां रह रहे लोगों को सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी कारण दिल्ली सरकार दीपावली और नए साल के जश्न की शुरुआत से पहले ही वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए नए नियम लागू होने जा रहे हैं, जिसमें वाहनों पर ऑड-इवन भी शामिल होगा। आप दिल्ली की तरफ आवाजाही करते हैं तो पहले से तैयार हो जाएं।

पटाखों पर लगेगा प्रतिबंध
वायु प्रदूषण गंभीर समस्या है जो हर साल लाखों लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त कर देती है। इसका सबसे भयानक रूप हमें सर्दियों में देखने को मिलता है। दीपावली के ckn अस्थमा और अलग दिक्कतों के कारण कई लोग दिल्ली छोड़ने को मजबूर हो जाते है। इसको रोकने के लिए पहले से ही सरकार कड़े कदम उठा रही है। दिल्ली की सरकार ने इस साल भी पटाखों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। बड़ी बात यह है कि जल्द ही दिल्ली में ऑड-इवन नियम भी लागू हो सकता है, इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। पिछले साल भी दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने वायु प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए पटाखों पर बैन लगाया था। हालांकि फिलहाल यह प्रतिबंध लागू नहीं है। नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही नियम लागू होगा जो कि एक जनवरी 2025 तक लागू रहेगा।

सर्दियों के मौसम में हाल-बेहाल
सर्दियों का मौसम आने से पहले ही दिल्ली और NCR में वायु प्रदूषण में जबरदस्त वृद्धि देखी जा रही है, AQI 300 अंक को पार कर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है। यह परेशान करने वाला रुझान तब देखने को मिल रहा है जब निवासी ठंड के महीनों के लिए तैयारी कर रहे हैं। बरसात के बाद कई कारकों के कारण वायु गुणवत्ता बेहद पर खराब हो जाती है।

क्या है ऑड-इवन योजना
दिल्ली सरकार की ऑड-इवन योजना एक यातायात कंट्रोल का तरीका है।  जिसके तहत विषम अंक पर समाप्त होने वाले पंजीकरण नंबर वाले निजी वाहनों को विषम तिथियों पर और सम अंक वाले वाहनों को सम तिथियों पर सड़कों पर चलने की अनुमति दी जाएगी। जब भी यह योजना लागू होगी, 1, 3, 5, 7, 9 जैसे विषम अंक पर समाप्त होने वाले वाहन पंजीकरण 2, 4, 6, 8, 10 जैसी सम तिथियों पर सड़कों पर चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसी तरह, 0, 2, 4, 6, 8 जैसे सम अंक पर समाप्त होने वाले पंजीकरण नंबर वाले वाहनों को 5, 7, 9, 11, 13 और 15 जैसी विषम संख्या वाली तिथियों पर सड़कों पर चलने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा देगी सरकार
इसके अलावा दिल्ली सरकार लोगों को वर्क फ्रॉम होम को बढ़ावा देने का भी प्लान कर रही है, ताकि कम से कम गाड़ियां सड़कों पर निकलें और वायु में सुधार बना रहे। इसके अलावा,आर्टिफिकल बारिश के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री को चिट्ठी लिखी गई है। ये योजना केवल इमरजेंसी स्थिति के तैयार की जा रही है।

2016 में पहली बाद शुरुआत
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2016 में पहली बार राष्ट्रीय राजधानी में ऑड-इवन योजना का इस्तेमाल किया था, हालांकि यह अवधारणा नई नहीं है। यह योजना अमेरिका में 1979 में शुरू की गई थी। इराक और ईरान में अस्थिर परिस्थितियों के कारण दुनिया भर में तेल की कीमतों में वृद्धि होने पर अमेरिका ने विषम-सम राशनिंग का इस्तेमाल किया। 2012 में अमेरिका में तूफान सैंडी के आने के बाद इस योजना का फिर से इस्तेमाल किया गया। गैसोलिन की कमी हो गई थी। इस कारण ईंधन की जमाखोरी होने लगी। बिना नंबर वाली लाइसेंस प्लेट को विषम माना जाता था।

अन्य खबरें