नोएडा की सबसे पुरानी संस्था ने सीएम को लिखी चिट्ठी : शहर के लाखों लोगों के लिए बड़ी मांग रखी

नोएडा | 5 महीना पहले | Pankaj Parashar

Tricity Today | Symbolic Image



Noida News : नोएडा की सबसे पुरानी सामाजिक संस्थाओं में शामिल कोनारवा ने शहर में शहरी परिवहन सेवा शुरू करने की मांग की है। संस्था ने एक पत्र में कहा है कि नोएडा में लगभग 150 से अधिक सेक्टर हैं, जिनमें से 100 सेक्टर आवासीय हैं और इनकी आपसी दूरी लगभग 30 किलोमीटर तक है। लेकिन शहर में कोई भी ऐसी पार्क और राइड सेवा नहीं है जिससे एक सेक्टर से दूसरे सेक्टर तक की यात्रा आसानी से की जा सके। संस्था ने यह चिट्ठी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र को भेजा है।

कोनारवा ने खत में क्या लिखा
संस्था का कहना है कि मेट्रो से तो यात्रा आसान हो जाती है, लेकिन असली संघर्ष मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने में होता है। नागरिकों को अपने गंतव्य तक जाने के लिए ऑटो, ई-रिक्शा या ऐप-आधारित कैब सेवाओं पर निर्भर रहना पड़ता है, जो काफी महंगा पड़ता है। शहर में डीटीसी और प्राइवेट बसों का संचालन भी है, लेकिन उनके रूट सीमित हैं और वे सभी सेक्टरों तक नहीं पहुंचते। संस्था का मानना है कि नोएडा जैसे विकसित शहर में एक पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम होना बेहद जरूरी है, जो प्रत्येक सेक्टर तक पहुंच रखे और किसी भी सेक्टर में जाने की सुविधा प्रदान करे। उन्होंने कहा कि नोएडा विकास प्राधिकरण द्वारा अब तक अपना कोई पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम न होना विकसित शहर कहे जाने की मान्यता में बाधा है, खासकर जब यह एक बड़ा औद्योगिक हब है, जहां विदेशी कंपनियां भी स्थित हैं।

संस्था ने शासन और प्राधिकरण को सुझाव दिया
संस्था का सुझाव है कि शहर में ई-बसों का संचालन शुरू किया जाना चाहिए। इन बसों के रूट इस तरह तय किए जाएं कि सभी सेक्टरों तक इनकी पहुंच हो और अधिकतम नागरिक इस सुविधा का लाभ उठा सकें। उन्होंने इस मांग को मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव और नोएडा प्राधिकरण के अध्यक्ष के समक्ष रखा है।

अन्य खबरें