नोएडा से बड़ी खबर : हल्की ठंड के साथ हवा खराब, शहर में फैली प्रदूषण की चादर

नोएडा | 4 घंटा पहले | Junaid Akhtar

Google Image | Symbolic Image



Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा में हवा खराब हो रही है। हल्की ठंड के साथ दोनों ही जगह प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है। शनिवार को भी नोएडा-ग्रेटर नोएडा की हवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई है। नोएडा का सेक्टर-62 सबसे ज्यादा प्रदूषित रहा। शनिवार दोपहर करीब 12 बजे के बाद से नोएडा-ग्रेटर नोएडा में प्रदूषण की चादर फैल गई, जो शाम तक और घनी होती चली गई।   

सुबह साफ था आसमान 
शनिवार को नोएडा का एक्यूआई 209 और ग्रेटर नोएडा का 232 दर्ज किया गया। दोपहर के मुकाबले सुबह आसमान साफ था, लेकिन 12 बजे के बाद प्रदूषित कण बढ़ते चले गए। सुबह सात बजे नोएडा के चारों स्थानों का एक्यूआई 290 से कम था। शाम चार बजे तक तीन स्थानों का एक्यूआई 200 के पार पहुंच गया। जिले में सबसे ज्यादा प्रदूषित सेक्टर-62 का एक्यूआई 240 दर्ज किया गया।सेक्टर-116 में सबसे कम वायु प्रदूषण रहा। यहां का एक्यूआई 186 रहा। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क तीन में एक्यूआई 137 दर्ज किया गया। सेक्टर-62 में सबसे अधिक वायु प्रदूषण होने का कारण यह है कि यह चारों तरफ से मुख्य मार्गों से घिरा हुआ है। इससे सुबह और शाम को जाम की स्थिति रहती है। 

14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा
वाहनों से निकलने वाले धुएं के कारण वायु प्रदूषण बढ़ता है। सुबह से औसतन 14 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चली। इसके बावजूद वायु प्रदूषण में कोई कमी नहीं आई। हवा की गति सामान्य रहने की स्थिति में वायु प्रदूषण 300 तक पहुंचने की आशंका थी। प्राधिकरण हर दिन मुख्य और आंतरिक मार्गों पर पानी का छिड़काव और सफाई का दावा कर रहा है।

अन्य खबरें