नोएडा में डिस्कॉम ने 23 हजार डिफॉल्टरों की बनाई सूची : 15 अक्टूबर तक भुगतान नहीं किया तो होगा ये एक्शन

नोएडा | 4 घंटा पहले | Lokesh Chauhan

Google Photo | Symbolic



Noida News : बिजली विभाग द्वारा चिह्नित किए गए लगभग 23 हजार बकाएदारों को 25 करोड़ रुपये का बकाया चुकाने के लिए 15 अक्टूबर तक का समय दिया गया है। इनमें से लगभग 30 प्रतिशत बकाएदार नियमित उपभोक्ता हैं, जबकि कई अन्य पर बिजली चोरी का आरोप है।

कटेंगे कनेक्शन होगी दंडात्मक कार्रवाई 
पीवीवीएनएल के नोएडा बिजली विभाग के मुख्य जोनल इंजीनियर हरीश बंसल ने कहा कि बिजली के बिलों के रूप में बकाया राशि 15 अक्टूबर तक चुकानी होगी। जो उपभोक्ता इस अवधि में बकाया बिल की धनराशि जमा नहीं करेंगे, उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। विभाग की तरफ से बकाएदारों के खिलाफ डिस्कनेक्शन अभियान चलाएंगे और रिकवरी सर्टिफिकेट ( आरसी ) जारी किए जाएंगे।

भेजे जा रहे हैं नोटिस 
उन्होंने कहा कि आरसी से जिला प्रशासन को 10 प्रतिशत जुर्माना शुल्क लगाकर बकाया राशि वसूलने में मदद मिलेगी। बकाएदारों में से ज्यादातर डिफॉल्टर दादरी, जेवर और दनकौर समेत जिले के ग्रामीण इलाकों से हैं। विभाग की तरफ से डिफॉल्टरों को नोटिस भेजकर उन्हें जल्द से जल्द अपना बकाया चुकाने का निर्देश दिया गया है। डिस्कॉम के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (UPPCL) उन उपभोक्ताओं को RC जारी करता है जो भुगतान नहीं करते हैं।

ओटीएस का लाभ ले सकते हैं उपभोक्ता 
हालांकि, जिन उपभोक्ताओं को RC मिलती है, वे UPPCL की वन-टाइम सेटलमेंट (OTS) योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। डिस्कॉम समय-समय पर साल के अलग-अलग समय पर बकाया राशि की वसूली के लिए OTS योजना शुरू करता है। जब यह योजना शुरू होती है, तो कोई भी उपभोक्ता, जिस पर विभाग का पैसा बकाया है, वह इसका लाभ ले सकता है।

अन्य खबरें