UPTET Cancelled : यूपी टीईटी पर्चा लीक मामले में परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने दर्ज कराई रिपोर्ट

Google Image | UPTET 2021



Prayagraj : उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) का प्रश्नपत्र लीक होने के मामले में अब परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से कर्नलगंज थाने में एफआइआर दर्ज कराई गई है। परीक्षा नियामक के उप रजिस्ट्रार प्रेम शंकर सिंह ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया है। साजिश रचने और उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा निवारण अधिनियम के तहत रिपोर्ट लिखी गई है। एसटीएफ की टीम मामले की जांच कर रही है।

पर्चा लीक की वजह से विभाग व शासन की धूमिल हुई छवि
एफआइआर के मुताबिक 28 नवंबर रविवार की सुबह यूपीटीईटी की परीक्षा के प्रारंभ होने से पूर्व पर्चा लीक होने की जानकारी मिली। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) के अधिकारियों द्वारा पर्चा लीक होने की जानकारी विभाग के उच्चाधिकारियों को दी। व्हाट्सएप पर भी पेपर वायरल होने की बात सामने आई। इसी कारण उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की दोनों पारियों की परीक्षा को निरस्त कर दी गई। प्रश्नपत्र लीक होने से विभाग और शासन की छवि धूमिल हुई है। साथ ही बहुत से अभ्यर्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है। एसटीएफ जांच से पता चलेगा कि किसने और कहां से पेपर लीक किया था।

पेपर लीक विवेचना में जुटी पुलिस
पुलिस का कहना है कि उच्चाधिकारियों के आदेश पर और उप रजिस्ट्रार की तहरीर पर मुकदमा लिख कर विवेचना की जा रही है। जांच में जो भी नए साक्ष्य और तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी। प्रयागराज में एसटीएफ ने नकल और साल्वर गैंग का खुलासा करते हुए 16 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। पकड़े गए आरोपियों में शंकरगढ़ का एक सहायक शिक्षक भी शामिल है जिसके मोबाइल में टीईटी का साल्व प्रश्नपत्र मिला था। इसके अलावा कौशांबी के मंझनपुर से पीएचसी लैब टेक्नीशियन भी गिरफ्तार किया गया है।

स्पेशल टास्क फोर्स ने मामले में 29 लोगों को उठाया
एसटीएफ ने इस मामले में अब तक प्रयागराज के विभिन्न थाना क्षेत्रों नैनी, जार्जटाउन और झूंसी से सॉल्वर गैंग के सरगना समेत 18 लोगों को गिरफ्तार किया है। जबकि लखनऊ से चार, शामली से तीन, अयोध्या से दो और कौशांबी से एक आरोपी को पुलिस ने पकड़ा है। फिलहाल एसटीएफ की टीम इस मामले की जांच-पड़ताल में जुटी है। सूत्रों के मुताबिक पेपर लीक कराने वाले अंतरराज्यीय कुशवाहा गैंग से भी तार जुड़े बताए जा रहे हैं। पेपर लीक का मास्टरमाइंड कौशांबी में पकड़े गए रोशन सिंह पटेल और मेरठ में पकड़े गए लोगों को बताया जा रहा है।

अन्य खबरें