बड़ी खबर : पीएम मोदी 10 करोड़ किसानों को देंगे न्यू ईयर गिफ्ट, पूरी जानकारी

Google Image | Symbolic Photo



Uttar Pradesh News : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत दी जाने वाली दो हजार रुपये की अगली किस्त की तारीख को लेकर बेसब्री से इंतजार था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी 2022 को देश के करोड़ों किसानों के खाते में पीएम किसान योजना का पैसा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हस्तांतरित करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 10वीं किस्त को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों के खातों में 20 हजार करोड़ की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

लाभार्थी किसानों के खाते में 20 हजार करोड़ रुपये होंगे ट्रांसफर
प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से बुधवार को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में जानकारी दी गई है। पीआईबी पर दी गई जानकारी में कहा गया है कि जमीनी स्तर के किसानों को सशक्त बनाने की निरंतर प्रतिबद्धता और संकल्प के अनुरूप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 जनवरी 2022 को दोपहर करीब 12:30 बजे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय लाभ की 10वीं किस्त जारी करेंगे। इसके तहत 10 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 20 हजार करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी। देश में गेहूं की बुवाई-सिंचाई चल रही है, कहीं-कहीं पर खाद भी डालने का काम शुरू हो गया है। ऐसे में किसानों को पैसे की खास जरूरत है।

वर्ष में 6 हजार रुपये किसानों को किस्तों में देती है केंद्र सरकार
मालूम हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष दिया जाता है। अब तक किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की नौ किस्तें भेजी गई है। इसे सरकार दो-दो हजार रुपये की तीन किस्त करके भेजती है। इन पैसों को सरकार सीधे किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती है। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री एफपीओ के साथ बातचीत करेंगे और राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे। इस दौरान कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद रहेंगे। इस योजना में पंजीकृत किसानों को मैसेज भेजकर जानकारी दी जा रही है कि 1 जनवरी 2022 को केंद्र सरकार किसानों के खातों में 10वीं किस्त के पैसे ट्रांसफर करेगी। दूरदर्शन के माध्यम से किसानों को कार्यक्रम से जुड़ने के लिए सादर आमंत्रित किया गया है।

अन्य खबरें