अब आसानी से मिल सकती है दिल्ली मेट्रो में नौकरी, सैलरी के साथ मिलते हैं भत्ते

बेरोजगारों के लिए अच्छी खब़र : अब आसानी से मिल सकती है दिल्ली मेट्रो में नौकरी, सैलरी के साथ मिलते हैं भत्ते

अब आसानी से मिल सकती है दिल्ली मेट्रो में नौकरी, सैलरी के साथ मिलते हैं भत्ते

Google image | Delhi Metro

Delhi Metro (आकृति सिंह) : दिल्ली में रहने वाले अधिकतर लोग रोजाना मेट्रो से सफर करते हैं। यह लोगों को एक से दूसरी जगह कम समय और कम पैसों में पहुंचा देती है। मेट्रो में सफर करना तो बहुत आसान है, पर नौकरी पाना उतना ही मुश्किल होता है। क्या आप जानते हैं कि DMRC यानी दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन में नौकरी पाने के लिए क्या करना पड़ता है? इन्हें क्या सैलरी मिलती होगी? तो चलिए आप सभी को बताते हैं कि कैसे ले सकते हैं नौकरी दिल्ली मेट्रो में नौकरी।

इन पदों के लिए निकलती है वैकेंसी
सरकारी नौकरी पाने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) को एक बहुत अच्छा जरिया माना गाया है। इसमें मेंटेनर, इंजीनियर, ट्रेन ऑपरेटर, असिस्टेंट मैनेजर और कस्टमर रिलेशनशिप आदि पद होते हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए दिल्ली मेट्रो वैकेंसी भी निकलती रहती है। जिससे युवाओं में इन पदों पर नौकरी पाने का सबसे ज्यादा क्रेज होता है।

मेट्रो में ऐसे ले सकते हैं नौकरी
 बता दें कि मेट्रो ट्रेन ऑपरेटर के पद पर नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। लिखित परीक्षा, इंटरव्यू और मेडिकल परीक्षा ली जाती है। वहीं, असिस्टेंट मैनेजर के पद पर नौकरी पाने के लिए अभ्यर्थी के पास B.Tech और M.Tech की डिग्री होनी चाहिए। सबसे छोटे स्तर पर टेक्नीशियन की भर्ती की जाती है। जिसके लिए संबंधित क्षेत्र में ITI होना जरूरी है। ऑपरेशन डिपार्टमेंट में सबसे छोटे स्तर पर CRA की भर्ती की जाती है। इसके लिए अभ्यर्थी को ग्रेजुएट होना चाहिए। स्टेशन कंट्रोलर कम ट्रेन ऑपरेटर के लिए भी अभ्यर्थी के पास टेक्निकल ग्रेजुएशन होना जरूरी होता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.