प्राधिकरण ने शहर और वेस्ट में मूर्ति विसर्जन के लिए बनाए प्वाइंट, जानें क्या है तैयारी

Navratri 2021 : प्राधिकरण ने शहर और वेस्ट में मूर्ति विसर्जन के लिए बनाए प्वाइंट, जानें क्या है तैयारी

प्राधिकरण ने शहर और वेस्ट में मूर्ति विसर्जन के लिए बनाए प्वाइंट, जानें क्या है तैयारी

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण

प्राधिकरण ने शहर और वेस्ट में मूर्ति विसर्जन के लिए बनाए प्वाइंट, जानें क्या है तैयारी Navratri 2021 : नवरात्रि और दुर्गा पूजा महोत्सव के बाद मूर्ति विसर्जन के लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) ने जगह चिन्हित कर ली है। लोगों से अपील की गई है कि इन जगहों पर ही सिर्फ मूर्तियों का विसर्जन करें। ग्रेटर नोएडा के निवासियों को विसर्जन के लिए हिंडन या यमुना नदी में नहीं जाना पड़ेगा।  इससे नदियां भी प्रदूषित होने से बची रहेंगी। लोगों को भी कम परेशानी होगी। उन्हें दूर नहीं जाना पड़ेगा।

दरअसल ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में लगभग हर सेक्टर-सोसाइटी में दुर्गा पूजा महोत्सव का आयोजन हो रहा है। हजारों लोग धूमधाम से माता की भक्ति में लीन हैं। खास तौर पर दुर्गा पूजा पर मूर्ति रखकर पूजन की परम्परा को पूरे उत्साह के साथ मनाया जा रहा है। लेकिन एक दिन बाद मूर्ति विसर्जन की जानी है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक मूर्तियों को नदी में नहीं विसर्जित किया जा सकता। इसलिए लोगों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने दो जगह चिन्हित की है। प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने लोगों से अपील की है कि सिर्फ चिन्हित स्थानों पर ही मूर्तियों का विसर्जन करें।

प्राधिकरण ने ग्रेटर नोएडा में नॉलेज पार्क में स्थित रामईश कॉलेज के पास पार्क में विसर्जन के लिए जगह बनाई है। जबकि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में चेरी काउंटी के समीप स्थित पार्क में मूर्ति विसर्जन करने का इंतजाम किया गया है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने बड़ा गड्ढा खुदवाकर (तालाब की तरह) उसमें पानी भरवा दिया है। श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दो तरफ से सीढ़ी बनाई गई है। बाकी इंतजाम भी किए गए हैं। अथॉरिटी के महाप्रबंधक एके अरोड़ा ने बताया, दोनों जगह मूर्तियां विसर्जित करने के लिए सभी प्रबंध कर लिए गए हैं। रास्ते भी बना दिए गए हैं। निवासियों से अपील है कि इधर-उधर मूर्ति विसर्जन करने न जाएं।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.