सीएम योगी ग्रामीण परिवारों को देंगे मालिकाना हक, गुरुवार को स्वामित्व योजना के तहत सौंपेंगे दस्तावेज

Lucknow : सीएम योगी ग्रामीण परिवारों को देंगे मालिकाना हक, गुरुवार को स्वामित्व योजना के तहत सौंपेंगे दस्तावेज

सीएम योगी ग्रामीण परिवारों को देंगे मालिकाना हक, गुरुवार को स्वामित्व योजना के तहत सौंपेंगे दस्तावेज

Tricity Today | Yogi Adityanath

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण इलाके के परिवारों को मालिकाना हक दिलाने का काम करेंगे। जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी 23 जून यानी गुरुवार को डिजिटल माध्यम से उनके घर का मालिकाना हक दिलाने वाला दस्तावेज (ग्रामीण आवासीय अभिलेख यानी घरौनी प्रमाण पत्र) देंगे। इस योजना का लाभ 1081062 ग्रामीणों को देने का कार्यक्रम किया जाएगा। बता दें कि इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 अप्रैल 2020 को की थी।

एक लाख से अधिक गांवों को किया गया है चिन्हित
स्वामित्व योजना का लाभ पाने वाले ग्रामीणों को इससे काफी राहत मिलेगी। इतना ही नहीं, घरौनी प्रमाण पत्र मिलने के बाद ऐसे ग्रामीणों को बैंकों से लोन प्राप्त करना भी आसान हो जाएगा। अन्य आवश्यक सेवाओं को प्राप्त करने में भी घरौनी के दस्तावेज उनके काम आ सकेंगे। राज्य सरकार स्वामित्व योजना के तहत सभी 75 जनपदों में घरौनियां तैयार किए जाने का कार्य बड़ी तेजी से कर रही है। अभिलेखों को तैयार करने के लिए 1,10313 ग्रामों को चिन्हित किया गया है।

पीएम मोदी ने की थी इस योजना की शुरुआत
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामित्व योजना की शुरूआत 24 अप्रैल 2020 को की थी। जिसका लाभ सीएम योगी आदित्यनाथ यूपी की ग्रामीण जनता को दिला रहे हैं। स्वामित्व योजना के तहत 20 जून तक प्रदेश के कुल 68641 ग्रामों में ड्रोन सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है। 23287 ग्रामों में कुल 3428305 घरौनियां तैयार हो चुकी हैं। योजना के तहत ग्रामीण आवासीय अभिलेखों का निर्माण हो जाने पर प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में सम्पत्ति संबंधी विवाद काफी कम हो जाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.