गाजियाबाद में संपत्ति कर का बड़ा खेल : महापौर ने WSM मॉल में भी घपला पकड़ा, एक - तिहाई टैक्स लगाए जाने पर भड़कीं सुनीता दयाल

Tricity Today | MAyor Sunita Dayal



Ghaziabad News : मोहननगर स्थित वर्ल्ड स्क्वायर मॉल पर मानक से ए‌‌क- तिहाई संपत्ति कर लगाए जाने पर महापौर सुनीता दयाल ने कड़ी नाराजगी जाहिर की है। महापौर का कहना है कि एक ओर तो नगर निगम अधिकारी राजस्व बढ़ाने के ल‌िए संपत्ति कर बढ़ाने पर आमादा हैं तो दूसरी ओर कमर्शियल संपत्ति पर टैक्स रोपण में भारी घपलेबाजी हो रही है। इसे क्या माना जाए? महापौर शनिवार को वर्ल्ड स्क्वायर मॉल का निरीक्षण करने पहुंची थीं। निरीक्षण में पता चला कि मॉल पर केवल 47 लाख रुपये संपत्ति कर लगाया गया है जबकि नक्शे के मुताबिक इस पर करीब डेढ़ करोड़ का गृहकर होना चाहिए था।

कमर्शियल संपत्तियों के टैक्स में होता है खेल
महापौर सुनीता दयाल का कहना है ‌कि उन्होंने नगर निगम सदन को बताया था कि शहर में कमर्शियल संपत्ति पर टैक्स लगाए जाने को लेकर भारी घपला हो रहा है। सदन से यह भी वायदा किया था कि ऐसे मामले मैं मौके पर जाकर उजागर करूंगी, वहीं कर रही हूं। गाजियाबाद में बड़े स्तर पर ऐसे मामले हो रहे हैं। अधिकारी 50 गज के घर में रह रहे गरीब की टैक्स से कमर तोड़ना चाहते हैं और बड़े- बड़े धन्नासेठों पर टैक्स लगाने में घपला, यह क्या है? बता दें कि इससे पहले भी महापौर ऐसी कमर्शियल संपत्ति का निरीक्षण कर चुकी हैं जिन पर संपत्ति कर लगाने में घपलेबाजी सामने आई।

महापौर  ने मॉल की पैमाइश के निर्देश दिए
शनिवार को वर्ल्ड स्कवायर मॉल (डब्ल्यूएसएम) के निरीक्षण के दौरान महापौर सुनीता दयाल ने मौके पर अधिकारियों को बुलाकर पैमाइश करने और नक्शे के मुताबिक गृहकर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि माॅल के अंदर 1000 दुकानें, तीन स्क्रीन सिनेमा, हाइपर मार्केट, बैंकेट हाल, पार्किंग, होटल और 70 कमरे हैं और संपत्ति कर केवल 47 लाख, यह कैसे हो सकता है। महापौर ने कहा कि कमर्शियल भवनों के निरीक्षण वह जारी रखेंगी।

ऐसे बढेगी गाजियाबाद नगर निगम की आय
महापौर सुनीता दयाल ने कहा कि तय मानकों के हिसाब से संपत्ति कर वसूलकर नगर निगम की आय बढेगी। संपत्तिकर में घपलेबाजी न हो तो निगम को कर बढ़ाने की कोई जरूरत ही नहीं पड़ेगी। अनियमितताओं को दूर करने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं, यह क्रम जारी रहेगा और नगर निगम की आय बढेगी। उन्होंने कहा कि शहर के विकास के लिए पैसे की जरूरत है, लीकेज रोकनी होगी, वही करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

आज होगी डब्ल्यूएसएम मॉल की पैमाइश
मौके पर  मोहननगर जोन के जोनल प्रभारी आरपी सिंह ने बताया कि माल के अंदर दुकान, पार्किंग, मल्टीप्लेक्स, बैकेंट हाल का अलग-अलग गृहकर है। रविवार को पूरे माल, दुकान और हाल सहित माल के अन्य स्थल की पैमाइश कराने के बाद गृहकर का आकलन कर उसी हिसाब से संपत्ति कर लगाया जाएगा। बता दें कि महापौर अपने कार्यकाल में आधा दर्जन से अधिक संपत्ति कर में घपले के बड़े मामलों का मौके पर जाकर खुलासा कर चुकी हैं।

अन्य खबरें