गाजियाबाद में बना डेंगू का नया रिकॉर्ड : जिले में 287 बच्चे बीमारी की चपेट में

गाजियाबाद | 10 महीना पहले | Sonu Singh

Google Image | Symbloic Image



Ghaziabad News : गाजियाबाद में डेंगू ने इस बार सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। एडीस मच्छर अब तक 1,238 लोगों को डंक मार चुका है। इस आंकड़े ने पिछले सभी रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। जिले में प्रतिदिन तीन से पांच लोग डेंगू संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। इसमें बड़ी संख्या बच्चों भी शामिल हैं।

क्या है पूरा मामला
गाजियाबाद में वर्ष-2021 के दौरान 1,238 मरीज एक वर्ष में डेंगू की चपेट में आए थे। लेकिन, यह आंकड़ा भी अब ध्वस्त होता नजर आ रहा है। 20 नवंबर तक जिले में 1,238 डेंगू के मरीज सामने आए हैं। इस दौरान तीन से पांच नए डेंगू संक्रमित मरीजों की संख्या सामने आ रही है। 1,238 मरीजों में 287 बच्चे डेंगू संक्रमण की चपेट में आए हैं। जिला सर्विलांस अधिकारी डॉ. आरके गुप्ता ने बताया कि इस बार कई कारणों से संक्रमण बड़े पैमाने पर फैला है, लेकिन विभागीय प्रयासों से जिले में डेंगू संक्रमण के फैलाव पर काफी हद तक अंकुश लगाया गया। जुलाई के अंत में डेंगू संक्रमण का फैलाव शुरू हुआ था और 20 नवंबर तक 1,238 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। 

डेंगू से मौत 
जिले में डेंगू के 119 एक्टिव पेशेंट हैं। इनमें से 90 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, इस सीजन में अब तक जिले में डेंगू से दो लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि बुखार से पीड़ित लोगों की मौत की संख्या इससे कहीं अधिक है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार, उनकी डेंगू जांच नहीं हो सकी थी। इसके अलावा इस वर्ष मरीजों को प्लेटलेट्स की भी बहुत ज्यादा जरूरत नहीं पड़ी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आशंका है कि डेंगू वायरस में या तो म्यूटेशन हुआ है या फिर इसके स्ट्रेन में कोई बदलाव हुआ है। हालांकि जिले में डेंगू के डेन-2 स्ट्रेन के संक्रमण की भी पुष्टि हुई थी। वर्ष-2021 के मुकाबले इस साल बच्चे डेंगू संक्रमण की चपेट में ज्यादा संख्या में संक्रमित हुए हैं। इस वर्ष अब तक 1 वर्ष से 14 वर्ष आयु वर्ग के 287 बच्चे संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। यह चौंकाने वाले आंकड़े हैं।

अन्य खबरें