ग्रैप बेअसर : गाजियाबाद हुआ प्रदूषित, नहीं हो रही कार्रवाई, खुले में जलाया जा रहा कूड़ा

Tricity Today | कौशांबी में कूड़े में लगी आग बुझाती फायर बिग्रेड की गाडी।



Ghaziabad News : प्रदूषण के मामले में गाजियाबाद दिल्ली- एनसआर में दूसरे और देश में छठे स्थान पर पहुंच गया। दरअसल गाजियाबाद में दशहरे के बाद से प्रदूषण बढ़ना शुरू हो गया था। प्रदूषण बढ़ने पर 15 अक्टूबर से ग्रैप (ग्रेडेड रेस्पांस एक्शन प्लान) भी लागू हो गया, लेकिन एक सप्ताह बाद भी इसका असर कितना हुआ है, इस बात का अंदाजा इसी बात से लग जाता है शहर में एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) लगातार बढ़ता जा रहा है और हवा की गुणवत्ता गिरती जा रही है।

लगातार बढ रहा एक्यूआई, गिर रही क्वालिटी
स्थिति यह है कि एक्यूआई बढ़कर 243 हो गया है जो क्वालिटी इंडेक्स की पुअर श्रेणी में रखा गया है, हवा की गुणवता जब इस श्रेणी में आ जाती है तो लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। दिल्ली का एक्यूआई 277 है। रविवार को गाजियाबाद देश में छठा सबसे प्रदूषित शहर रहा। लोनी और राजनगर एक्सटेंशन क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता ज्यादा खराब रही। इसका बड़ा कारण यही है कि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी रिहायशी इलाकों में ग्रेप के नियमों को लागू नह‌ीं करा पा रहे हैं।

नगर निगम कर्मचारी बेअसर
रविवार को नेहरु नगर में पावर हाउस के पास पड़े कूड़े का निस्तारण करने के लिए आग लगाने से मामले में नगर निगम कर्मचारियों की गंभीरता उजागर हो गई। आसपास रहने वाले लोगों ने इस पर आपत्ति जाहिर करते हुए कहा है कि गाजियाबाद में विभिन्न स्थानों पर कूड़े के निस्तारण के लिए यह तरीका अपनाया जाता है। विजयराज का कहना कि पहले यह काम रात के अंधेरे में होता था, अब दिन में भी होने लगा। पिछले दिनों सिद्धार्थ विहार और राजनगर एक्सटेंशन से भी निवासियों ने इस प्रकार की शिकायतें की थीं, पर अधिकारियों के द्वारा सख्ती न बरते जाने के कारण कर्मचारी कूड़ा जलाने से बाज नहीं आते।

कौशांबी में सामुदायिक केंद्र पर जलाया कूड़ा
रविवार को ही कौशांबी में स्थित सामुदायिक केंद्र के पास लगे कूड़े के ढेर का निस्तारण करने के लिए उसमें आग लगा दी गई। कूड़े से उठे गुबार ने लोगों को दिन भर प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर किया। पार्षद पति डा. मनोज गोयल ने दमकल विभाग को कूड़े में आग लगने सूचना देकर मौके पर बुलाया। दमकल के द्वारा पानी फेंके जाने पर कूड़े में लगी आग बुझने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली।

क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी बोले हो रही कार्रवाई
क्षेत्र प्रदूषण नियंत्रण अधिकारी विकास मिश्रा का कहना कि विभाग लगातार प्रदूषण फैलाने वालों के ‌खिलाफ कार्रवाई कर रहा है। नगर निगम और गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के साथ समन्वय कर प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए सड़कों पर छिड़काव कराया जा रहा है। कूड़ा जलाने की सूचना पर भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने जन सामान्य से अपील की है कि कहीं भी कूड़ा चलता देखें तो प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को सूचित करें।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी बोले
नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. मिथलेश कुमार का कहना है कि कूड़ा जलाने वालों की गाजियाबाद नगर निगम ने निगरानी शुरू कर दी है। स्वास्थ्य निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि इस प्रकार की घटना संज्ञान में आने पर तत्काल संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाए। ग्रैप के पहले चरण में खुले में कूड़ा इकठ्ठा करने, खुले वाहन में ट्रांसपोर्ट करने और कूड़ा जलाने पर पाबंदी लागू होती है।

अन्य खबरें