"रेबीज मुक्त गाजियाबाद" अभियान : डा. बीपीएस त्यागी ने दी बचाव की जानकारी

Tricity Today | एमपीएस पब्लिक स्कूल में बच्चों को जानकारी देते डा. बीपीएस त्यागी।



Ghaziabad News : अवेकनिंग इंडिया के डायरेक्टर और गाजियाबाद के जाने माने नाक, कान और गला रोग विशेषज्ञ डॉ. बीपीएस त्यागी ने "रेबीज मुक्त गाजियाबाद" अभियान चला रहे हैं। अभियान के तहत डा. त्यागी ने संजयनगर स्थित एमपीएस पब्लिक स्कूल अवेयरनेस प्रोग्राम का आयोजन किया।उन्होंने बच्चों को और स्कूल की अध्यापिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि अवेकनिंग इंडिया और एसबीएन स्कूल के सहयोग से गाजियाबाद के स्कूलों में बच्चों को रैबीज मुक्त रहने की जानकारी लगातार दी जा रही है। अभियान के अंतर्गत अब तक लगभग 700 स्कूली बच्चों तक यह जानकारी पहुंच चुकी है।

जानलेवा है रेबीज की बीमारी
रेबीज के बारे में बताते हुए डा. बीपीएस त्यागी कहा कि यह एक जानलेवा बीमारी है, जो कुत्ता, बिल्ली, बन्दर, गिलहरी, चूहा इत्यादि की काटने से फैलती है और इसका उपचार तुरंत ना किया जाए तो इसमें पीड़ित की जान चली जाती है। उन्होंने रेबीज के टीकाकरण के बारे में भी विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि टीकाकरण बचाव का अच्छा जरिया है।

घाव पर ही लगाना होता है सीरम
डा. बीपीएस त्यागी ने बताया यदि जानवर के दांत से शरीब पर घाव हो जाता है तो उसी स्थान पर सीरम लगाना अति आवश्यक होता है। डा. त्यागी ने पालतू जानवरों का टीकाकरण कराने के संबंध में भी जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने ईएनटी से जुडी बीमारियों के बारे में भी बच्चों को बताया। सभी अध्यापिकाओं और बच्चों ने बड़े ध्यान पूर्वक डा. त्यागी की बातें सुनीं और भविष्य में इस जानकारी को और लोगों तक पहुंचने की शपथ भी ली।

गाजियाबाद के कर स्कूल में कार्यक्रम का संकल्प लिया
एसबीएन स्कूल के डायरेक्टर तरुण रावत ने गाजियाबाद के सभी स्कूलों तक यह जानकारी पहुंचने का संकल्प लिया है। उन्होंने कहा कि वह अवेकनिंग इंडिया के साथ हैं और अपना पूरा सहयोग देते रहेंगे। एक दिन गाजियाबाद को रेबीज मुक्त शहर बनाकर रहेंगे। बता दें कि अवेकनिंग इंडिया और एसबीएन स्कूल के सहयोग से गाजियाबाद के स्कूलों में बच्चों को रैबीज मुक्त रहने की जानकारी देने ‌हेतू स्कूलों में अभियान चलाया जा रहा है।

एमपीएस के डायरेक्टर ने आभार जताया
एमपीएस के डायरेक्टर राजीव त्यागी ने कहा कि जब उन्हें इस बात की जानकारी मिली कि गाजियाबाद के वरिष्ठ डॉक्टर बीपीएस त्यागी उनके स्कूल में “रेबीज मुक्त गाजियाबाद” अभियान की जानकारी देने आ रहे हैं तो उन्हें बहुत गौरव महसूस हुआ। उन्होंने कहा कि इस अभियान का हिस्सा बनना हमारे स्कूल के लिए गौरव की बात है। उन्होंने जागरूकता कार्यक्रम के लिए डॉ. बीपीएस त्यागी का आभार जताया।

अन्य खबरें