UP International Trade Show : सेप्टिक या सीवर टैंक में उतरने पर नहीं जाएगी किसी की जान, मेरठ के मोहित ने पेश की अनोखी डिवाइस

Tricity Today | मेरठ के मोहित ने पेश की अनोखी डिवाइस



Greater Noida News : यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में एक नई डिवाइस पेश करते हुए मोहित ने उन चुनौतियों पर प्रकाश डाला, जिनका सामना सफाईकर्मी सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई करते समय करते हैं। उन्होंने सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया कि हर साल जहरीली गैसों के कारण देश में 200 से अधिक सफाईकर्मियों की मौत हो जाती है। इस गंभीर समस्या के समाधान के लिए उनकी कंपनी ने एक अत्याधुनिक डिवाइस विकसित की है और यह सफाईकर्मियों की जान बचाने में सहायक होगी।

ऐसे मिलेगी तुरंत जानकारी
मेरठ निवासी मोहित ने बताया, "इस डिवाइस के इस्तेमाल से अब सफाईकर्मियों को अपनी जान जोखिम में डालकर टैंक में नहीं उतरना पड़ेगा। डिवाइस की मदद से उन्हें टैंक में मौजूद खतरनाक गैसों के बारे में तुरंत जानकारी मिल जाएगी। जिससे किसी भी अनहोनी की आशंका कम हो जाएगी।

एमआईईटी इनक्यूबेशन फोरम में पंजीकृत है कंपनी
मोहित की कंपनी एमआईईटी इनक्यूबेशन फोरम में पंजीकृत है और यह डिवाइस इसी प्लेटफॉर्म के माध्यम से विकसित की गई है। इस डिवाइस को पहनने के बाद सफाईकर्मी टैंक में उतरेंगे तो गैसों की मात्रा का तुरंत पता चल जाएगा। इतना ही नहीं डिवाइस से जुड़े सुपरवाइजर को भी रीयल-टाइम डेटा मिलेगा। जिससे अगर कोई खतरा उत्पन्न हो तो वे तुरंत सहायता भेज सकें।

सरकार ने की चार लाख रुपये की मदद
मोहित की इस अभिनव पहल को केंद्र सरकार और एआईसीटी से चार लाख रुपये का अनुदान मिला है। उन्होंने बताया कि इस डिवाइस की कीमत वर्तमान में 15 हजार रुपये है और जल्द ही इसे व्यापक स्तर पर इस्तेमाल के लिए लाया जाएगा। यह डिवाइस सफाईकर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी और एक तकनीकी कई के रूप में स्वच्छता अभियान में बड़ा योगदान देगी।

अन्य खबरें