ग्रेटर नोएडा में सीवर जाम और ओवरफ्लो की समस्या विकराल : एक्टिव सिटीजन टीम ने उठाया मुद्दा, यह सुझाव दिया

Tricity Today | Symbolic Image



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा के आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों में सीवर जाम और ओवरफ्लो की गंभीर समस्याओं को लेकर शहर की प्रमुख सामाजिक संस्था एक्टिव सिटीज़न टीम ने आवाज उठाई है। टीम के प्रमुख सदस्य हरेन्द्र भाटी ने इस मसले पर ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Greater Noida Industrial Development Authority) के सीईओ को एक पत्र भेजकर सीवर विभाग में प्रशासनिक लापरवाही और अनुभवहीन अधिकारियों के कारण समस्या के बढ़ने पर चिंता जताई है।

सीवर विभाग की समस्याएं और अनुभवहीन अधिकारियों का प्रभाव
पत्र में हरेन्द्र भाटी ने उल्लेख किया कि 2019 से पहले शहर के विभिन्न सेक्टरों और गांवों में सीवर ओवरफ्लो की समस्या आम थी, लेकिन तत्कालीन सीईओ नरेंद्र भूषण के नेतृत्व में सीवर विभाग की स्थापना और उसके सुचारु प्रयासों से इस समस्या का समाधान हो गया था। उस समय, प्रभात शंकर और कपिल देव जैसे अनुभवी अधिकारियों ने मैन सीवर लाइनों की सफाई करवाई और पूरे शहर के सीवर सिस्टम को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उनके कार्यकाल में सीवर कॉल सेंटर और आवश्यक उपकरणों का उपयोग करके सीवर की समस्याओं को प्रभावी ढंग से हल किया गया था। हालांकि, अब स्थिति फिर से बिगड़ रही है। हरेन्द्र भाटी ने अपने पत्र में बताया कि वर्तमान में विनोद शर्मा द्वारा सीवर व्यवस्था को सुधारने के प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन उनके अधीनस्थ अधिकारी, जो इस क्षेत्र में अनुभवहीन हैं, समस्याओं का समाधान करने में असफल हो रहे हैं। इसके परिणामस्वरूप, सीवर जाम और ओवरफ्लो की समस्या शहर के कई हिस्सों में विकराल रूप ले रही है।

पुराने अधिकारियों के ट्रांसफर से बिगड़ी स्थिति
हरेन्द्र भाटी ने अपने पत्र में यह भी कहा कि प्रभात शंकर और कपिल देव जैसे अधिकारियों के ट्रांसफर के बाद से सीवर समस्याओं का प्रबंधन ठीक से नहीं हो पा रहा है। उनके कार्यकाल में पिछले कई वर्षों से बंद पड़ी मैन सीवर लाइनों को साफ कराया गया था और एसटीपी (सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट) तक सीवर का पानी सुचारू रूप से पहुंचाया गया था। अब उनके ट्रांसफर के बाद सीवर सिस्टम की स्थिति फिर से खराब हो रही है, जिससे पूरे शहर के सीवरेज नेटवर्क पर खतरा मंडरा रहा है।

सीवर सिस्टम को बचाने की अपील
भाटी ने ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के सीईओ से आग्रह किया है कि सीवर विभाग में अनुभवी और कर्मठ अधिकारियों को फिर से नियुक्त किया जाए, ताकि सीवर व्यवस्था को ध्वस्त होने से बचाया जा सके। उनका कहना है कि वर्तमान में सीवर की समस्या को हल करने के लिए जिस प्रकार के अनुभव की आवश्यकता है, वह मौजूदा अधिकारी प्रदान नहीं कर पा रहे हैं। यदि इस स्थिति को जल्द ही ठीक नहीं किया गया, तो पूरे ग्रेटर नोएडा के सीवरेज सिस्टम को संभालना मुश्किल हो जाएगा।

निवासियों की समस्याएं और भविष्य की दिशा
एक्टिव सिटिज़न टीम ने मांग की है कि सीवर विभाग की जिम्मेदारी उन अधिकारियों को दी जाए, जिनके पास पहले से सीवरेज सिस्टम का व्यापक अनुभव है। अगर ऐसा नहीं किया गया तो आने वाले दिनों में शहर के कई हिस्सों में सीवर जाम और ओवरफ्लो की समस्याएं और गंभीर हो सकती हैं, जिससे न केवल आम जनजीवन प्रभावित होगा, बल्कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के प्रशासन से निवासियों ने आग्रह किया है कि वह तत्काल इस दिशा में प्रभावी कदम उठाए और सीवर विभाग की समस्याओं का स्थायी समाधान निकाले, ताकि शहर के लोगों को राहत मिल सके।

अन्य खबरें