ग्रेनो के लिए बड़ा तोहफा : जेवर एयरपोर्ट के बाद ग्रेटर नोएडा को मिलेगा शानदार अंतरराज्यीय बस टर्मिनल, शासन को भेजी डीपीआर

Google Image | Symbolic Image



Greater Noida News : उत्तर प्रदेश सरकार ने बुधवार को एक महत्वाकांक्षी परियोजना की घोषणा की, जिसमें ग्रेटर नोएडा के बोडाकी में एक विशाल अंतरराज्यीय बस टर्मिनल (ISBT) का निर्माण शामिल है। यह परियोजना न केवल एक व्यापक यात्री सुविधा बनाने का लक्ष्य रखती है, बल्कि उत्तर प्रदेश में एक मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट हब स्थापित करने की बड़ी पहल का भी हिस्सा है। लखनऊ से जारी सरकारी बयान के अनुसार, यह नया आईएसबीटी स्थानीय बस टर्मिनल (एलबीटी) और नोएडा मेट्रो से सीधे जुड़ेगा, जो यात्रियों को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। 

358 एकड़ में फैली परियोजना
योजना के अनुसार, यह स्थान बोडाकी दिल्ली-हावड़ा रेल लाइन पर है और एनएच-91 से जुड़ेगा, जो रेलवे, राजमार्ग, बस और नोएडा मेट्रो सेवाओं को एकीकृत करेगा। 358 एकड़ में फैली इस विशाल परियोजना के लिए राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास निगम (National Industrial Corridor Development Corporation) एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर रहा है। सरकार ने यह भी बताया कि सर्वेक्षण, डिजाइन, मास्टर प्लानिंग और ईपीसी दस्तावेजों की तैयारी के लिए सामान्य सलाहकार नियुक्त किए गए हैं।

इन क्षेत्रों में होगा विकास 
इस परियोजना में रेलवे बुनियादी ढांचे का व्यापक विकास भी शामिल है, जिसमें यात्री टर्मिनल, स्टेशन भवन, प्लेटफॉर्म, रखरखाव यार्ड, ट्रैक और स्टाफ क्वार्टर का निर्माण शामिल है। इसके अलावा, नोएडा मेट्रो की एक्वा लाइन को डिपो स्टेशन तक बढ़ाया जा रहा है। सड़क संपर्क में सुधार के लिए, 105 मीटर की मुख्य सड़क और बोडाकी को एनएच-91 से जोड़ने वाली 60 मीटर की सड़क का विकास किया जाएगा, साथ ही एक फ्लाईओवर और रेल ओवर ब्रिज का निर्माण भी होगा।यह परियोजना उत्तर प्रदेश के परिवहन और आर्थिक विकास में एक नया अध्याय जोड़ने की क्षमता रखती है, जो राज्य को एक आधुनिक और कुशल बुनियादी ढांचे से लैस करेगी।

अन्य खबरें