ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की बोर्ड बैठक आज 3 बजे : किसानों और आवंटियों को मिलेंगी खुशखबरी, इस प्रस्तावों पर फैसला होगा

Google Images | रवि कुमार एनजी



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) की बोर्ड बैठक आज (शनिवार) तीन बजे से होगी। इस बैठक में जिले के किसानों और आवंटियों के लिए कई बड़े प्रस्ताव रखे जाएंगे। अथॉरिटी से मिली जानकारी के मुताबिक इन दोनों वर्गों के लिए बोर्ड आज कई अच्छे फैसले लेगा। इनमें वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम (ओटीएस), औद्योगिक भूखंडों का आवंटन पुरानी पद्धति से करने और किसानों से संबंधित मसले शामिल हैं। मिली जानकारी के मुताबिक दर्जनभर से ज्यादा प्रस्ताव बोर्ड के सामने रखेंगे।

रवि कुमार एनजी की पहली बोर्ड बैठक
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने नवागत मुख्य कार्यपालक अधिकारी रवि कुमार एनजी की यह पहली बोर्ड बैठक होगी। बैठक की अध्यक्षता चेयरमैन मनोज कुमार सिंह करेंगे। बैठक में दर्जनभर से अधिक प्रस्ताव रखे जाएंगे। प्राधिकरण में अभी तक चार हजार मीटर से बड़े औद्योगिक भूखंडों का आवंटन नीलामी के जरिये किया जा रहा है। लेकिन, अब शासन ने नीलामी से आवंटन नहीं करने का आदेश दिया है। पहले चार हजार मीटर से छोटे प्लाट ड्रा के जरिये और इससे बड़े औद्योगिक प्लाट साक्षात्कार के जरिये आवंटित किए जाते थी। अब पुराने पैटर्न पर औद्योगिक भूखंडों का आवंटन करने की तैयारी है। शनिवार को बोर्ड में यह प्रस्ताव रखा जाएगा।

अमिताभ कान्त समिति की सिफारिशों पर विचार
बोर्ड बैठक में बिल्डर-बायर्स को राहत देने के लिए बनी अमिताभ कांत समिति की सिफारिशों को लेकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी प्रस्तुतिकरण देंगे। प्राधिकरण इसके नफा-नुकसान की जानकारी देगा। बोर्ड के फैसले के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। आवासीय आवंटियों को दंड ब्याज से छूट देने की योजना है। इसके लिए बोर्ड बैठक में प्रस्ताव रखा जाएगा। अगर प्रस्ताव पास होता है तो करीब 2,200 आवंटियों को राहत मिलेगी। बोर्ड को गंगाजल परियोजना की वास्तविक स्थिति से अवगत कराया जाएगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के बाहर किसान धरने पर बैठे हैं। किसानों से संबंधित प्रस्ताव भी बोर्ड बैठक में रखे जाएंगे। इसमें आबादी के प्रकरण, बैक लीज और जुर्माना से छूट आदि शामिल हैं।

अन्य खबरें