ग्रेटर नोएडा में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में कर्मियों की मौत मामला : परिजनों को मिलेगा मुआवजा, दोषियों पर होगा सख्त एक्शन   

Tricity Today | राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग ने आज घटनास्थल का दौरा किया



Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा में सीवर सफाई के दौरान तीन कर्मचारियों की दर्दनाक मौत के मामले में राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग (National Safai Karamchari Commission) ने सख्त रुख अपनाया है। आयोग के अध्यक्ष एम. वैंकटेसन और सचिव राहुल कश्यप ने आज घटनास्थल का दौरा किया और अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में आयोग ने मृतकों के परिजनों को तत्काल आर्थिक मदद देने, घटना की जांच के लिए कमेटी गठित करने और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

परिवारों को तत्काल मिले आर्थिक मदद- आयोग 
24 जून को ग्रेटर नोएडा के कोफोर्ज डिजिटल आईटी सॉल्यूशन में हुई इस घटना की गंभीरता को देखते हुए आयोग के शीर्ष अधिकारियों ने खुद मौके पर पहुंचकर जानकारी ली। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष एम. वैंकटेसन और सचिव राहुल कश्यप ने स्थानीय प्रशासन और पुलिस से घटना की विस्तृत रिपोर्ट मांगी। बैठक में आयोग ने मृतकों के परिवारों को तत्काल आर्थिक मदद देने, घटना की जांच के लिए कमेटी गठित करने और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। कोफोर्ज लिमिटेड के अधिकारियों को भी मुआवजा देने को कहा गया। अध्यक्ष और सचिव ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर उन्हें हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार से आर्थिक सहायता दिलाई जाएगी।

जॉइंट सीपी भी रहे मौजूद 
इस अहम बैठक में अपर पुलिस आयुक्त शिवहरी मीणा, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। आयोग की इस कार्रवाई से उम्मीद है कि पीड़ित परिवारों को जल्द राहत मिलेगी और भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जाएंगे।

कब और कैसे हुई घटना 
जानकारी के मुताबिक, ईकोटेक एक थाना क्षेत्र में कोफोर्ज कंपनी का सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट है। इसमें कंपनी के तीनों कर्मचारी काम करते थे। रोज की तरह सोमवार को भी तीनों काम में लगे थे। कंपनी में कार्य करने के दौरान तीनों प्लांट में अचानक डूब गए। आनन-फानन में अन्य कर्मचारियों ने पुलिस के साथ सूचना फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई।मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने तीनों डूबे लोगों को बाहर निकाला। उन्हें उपचार के लिए जिम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां डाक्टरों ने तीनों को मृत घोषित कर दिया था।

अन्य खबरें