बड़ी खबर : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर फिर होगा किसानों का आंदोलन, हाई पावर कमेटी की लापरवाही बनी वजह

Tricity Today | Symbolic Image



Greater Noida News : एक बार फिर ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) के हजारों किसान प्राधिकरण (Greater Noida Authority) पर आंदोलन करने की योजना बना रहे है। दरअसल, 21 फरवरी 2024 को किसान सभा के आंदोलन (Farmers Protest) के परिणामस्वरूप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi) ने अधिग्रहण से प्रभावित किसानों की समस्याओं पर विचार कर सिफारिशें देने के लिए एक हाई पावर कमेटी का गठन किया। इस तीन सदस्यीय कमेटी के अध्यक्ष राजस्व परिषद के अध्यक्ष रजनीश दुबे हैं, जबकि मंडल आयुक्त और जिलाधिकारी गौतम बुद्ध नगर कमेटी के सदस्य हैं। कमेटी को तीनों प्राधिकरण के अंतर्गत अधिग्रहण एवं सीधी खरीद से प्रभावित किसानों के 10% आबादी प्लाट दिए जाने, नए कानून को लागू करने और अधिग्रहित आबादियों को छोड़े जाने के संबंध में सिफारिशें देने का कार्य सौंपा गया था। यह सिफारिशें 3 महीने के अंदर 21 मई तक सरकार को देनी थी। लेकिन तीन महीने का समय पूरा होने के बावजूद कमेटी ने अभी तक किसानों के पक्ष में अपनी सिफारिशें नहीं सौंपी हैं। जिसके विरोध में अब किसान ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर धरना और आंदोलन करने की योजना बना रहे है।

सिफारिशों की स्थिति अधूरी
वर्ष 2011 में ठाकुर जयवीर सिंह की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने सभी किसानों को 10% आबादी प्लाट देने की सिफारिश की थी, जिसे अभी तक प्राधिकरण ने लागू नहीं किया है। पिछले साल किसान सभा के एक साल के आंदोलन के परिणाम स्वरूप प्राधिकरण ने उक्त तीनों समस्याओं सहित अन्य 21 समस्याओं को हल करने का लिखित आश्वासन दिया था, जिसके क्रम में यह हाई पावर कमेटी बनी। नए कानून को लागू करने और 10% प्लाट देने का प्रस्ताव पास कर शासन के अनुमोदन के लिए भी भेजा गया था, लेकिन अभी तक कोई ठोस परिणाम नहीं निकला है।

किसानों का आरोप
किसान सभा की जिला कमेटी की बैठक में यह प्रस्ताव पास किया गया कि हाई पावर कमेटी को तुरंत अपनी सिफारिशें सरकार को सौंपनी चाहिए। किसान सभा के जिला अध्यक्ष डॉ.रुपेश वर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि किसान सभा 10% आबादी प्लाट, नए कानून और आबादियों को छोड़े जाने के संबंध में अत्यंत गंभीर है। महासचिव जगबीर नंबरदार ने जनप्रतिनिधियों पर किसानों की समस्याओं के प्रति उदासीनता का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्हें कमेटी पर दबाव डालना चाहिए।

किसानों में बढ़ा आक्रोश
किसान सभा के जिला उपाध्यक्ष अजब सिंह नेताजी ने कहा कि किसान सभा की लड़ाई आर-पार की है। जब तक समस्याओं का समाधान नहीं हो जाता, तब तक संघर्ष जारी रहेगा। जिला सचिव सुरेश यादव ने कहा कि किसानों की समस्याएं 15-20 साल से लंबित हैं। लेकिन अधिकारी, सरकार और जनप्रतिनिधि इस पर गंभीर नहीं हैं, जिससे किसानों में भारी आक्रोश पनप रहा है।

बैठक में मौजूद रहे ये लोग
किसान सभा के संगठन को मजबूत करने के लिए खोदना खुर्द में करतार नागर के नेतृत्व में एक नई कमेटी का गठन किया गया। बैठक में प्रमुख रूप से बिजेंद्र नागर, विनोद भाटी, विजय यादव, शिशांत भाटी, अजय पाल भाटी, नरेश नागर, करतार नागर, जयवीर नागर, नितेश नागर, राजू नागर, सुशील सुनपुरा, यतेंद्र सुनपुरा, ब्रहम सिंह घंगोला और जोगेंद्र प्रधान सिरसा सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

अन्य खबरें