गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय की एलूमनी एसोसिएशन का गठन : अजीत सिंह संस्थापक अध्यक्ष और सुनील शर्मा सचिव बने

Google Image | गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय



Greater Noida News : गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय (GBU) ने अपने पूर्व छात्रों के साथ संपर्क और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय एलूमनी एसोसिएशन की औपचारिक स्थापना की घोषणा की है। इस संगठन का पंजीकरण सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के तहत कराया गया है, जिससे यह एक अधिकृत और मान्यता प्राप्त गैर-लाभकारी संस्था बन गई है। इसका उद्देश्य विश्वविद्यालय के पूर्व और वर्तमान छात्रों को एक साझा मंच पर जोड़कर एक समर्पित और सशक्त नेटवर्क बनाना है।

पूर्व छात्रों को रोजगार के अवसरों में सहायता प्रदान करेगा एसोसिएशन
एलूमनी एसोसिएशन का मुख्य उद्देश्य पूर्व छात्रों के साथ स्थायी संबंध स्थापित करना और उन्हें विश्वविद्यालय की विकासशील शैक्षिक और शोध पहलों में शामिल करना है। यह एसोसिएशन पूर्व छात्रों को रोजगार के अवसरों में सहायता प्रदान करेगा और विश्वविद्यालय के कार्यक्रमों और गतिविधियों में उनकी भागीदारी को बढ़ावा देगा। इसके अलावा इसका उद्देश्य भूतपूर्व और वर्तमान छात्रों के बीच एक संवाद कायम कर एक सशक्त सामुदायिक वातावरण तैयार करना है। जिससे विश्वविद्यालय की विरासत को और अधिक सुदृढ़ किया जा सके।

अजीत कुमार को अध्यक्ष के रूप में किया गया नामित 
एलूमनी एसोसिएशन की नेतृत्व समिति में कई प्रमुख पदाधिकारी शामिल किए गए हैं। अजीत कुमार को अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है, जबकि अमित कुमार झा उपाध्यक्ष होंगे। अन्य पदाधिकारियों में सुनील शर्मा (सचिव), गार्गी शर्मा (उपसचिव) और विक्रम सिंह (कोषाध्यक्ष) शामिल हैं। इसके साथ ही अनीशा शर्मा, विवेक सिंह, आदर्श गुप्ता, अमित कुमार यादव, कीर्ति सिंह, अर्चना भाटी, राहुल बालियान और कुमारी गिन्नी को संस्थापक सदस्य के रूप में नामित किया गया है। इन सदस्यों की जिम्मेदारी विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों को जोड़ने और एलूमनी एसोसिएशन के उद्देश्यों को पूरा करने की होगी।

एलूमनी एसोसिएशन का गठन एक महत्वपूर्ण कदम
गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के कुलपति, प्रोफेसर रवींद्र कुमार सिन्हा ने इस पहल को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय एलूमनी एसोसिएशन हमारे पूर्व छात्रों के साथ हमारे संबंध को मजबूत करने का एक महत्वपूर्ण कदम है। पूर्व छात्र हमारे विश्वविद्यालय की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हम उनके साथ मिलकर शिक्षा, अनुसंधान, और सामाजिक प्रभाव के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए तत्पर हैं। उन्होंने यह भी बताया कि इस एसोसिएशन के माध्यम से विश्वविद्यालय के छात्रों को बेहतर करियर के अवसर मिलेंगे और यह उनके समग्र विकास में सहायक साबित होगा। विश्वविद्यालय के कुल सचिव डा. विश्वास त्रिपाठी ने भी एलूमनी एसोसिएशन के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा पूर्व छात्रों के अनुभवों और विशेषज्ञता का लाभ उठाकर विश्वविद्यालय छात्रों के कौशल विकास और वैश्विक आवश्यकताओं के अनुरूप प्रशिक्षिण कार्यक्रम और उत्प्रेरक कार्यशालाएं आयोजित करेगा। इससे छात्रों को बेहतर रोजगार प्राप्त करने में सहायता मिलेगी।

एलूमनी एसोसिएशन की भविष्य की योजनाएं
नवनियुक्त अध्यक्ष अजीत कुमार ने एसोसिएशन की आगामी योजनाओं पर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एसोसिएशन निकट भविष्य में एक व्यापक रणनीति के साथ काम करेगा, जिसमें पूर्व छात्रों को सक्रिय रूप से शामिल करना और विश्वविद्यालय की विरासत को सुदृढ़ करना शामिल होगा। उन्होंने सभी पूर्व छात्रों को इस नेटवर्क का हिस्सा बनने और विश्वविद्यालय तथा समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रेरित किया। गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय एलूमनी एसोसिएशन का गठन विश्वविद्यालय और उसके पूर्व छात्रों के बीच संबंधों को गहरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है। इससे न केवल वर्तमान छात्रों को लाभ मिलेगा, बल्कि विश्वविद्यालय के पूर्व छात्रों को भी अपने अनुभवों और ज्ञान को साझा करने का अवसर मिलेगा, जो विश्वविद्यालय की समग्र प्रगति और प्रतिष्ठा को बढ़ाने में सहायक होगा।

अन्य खबरें