डकैती का सरदार : स्मारक घोटाले में आज फिर मोहिंदर सिंह को पूछताछ के लिए बुलाया, हरभजन सिंह से लंबी पूछताछ

Tricity Today | मोहिंदर सिंह



Greater Noida Desk/Lucknow News : स्मारक घोटाले के विवाद में घिरे सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी मोहिन्दर सिंह एक बार फिर ईडी की रडार पर हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने उन्हें लखनऊ स्थित अपने जोनल कार्यालय में पेश होने के लिए बुधवार का आदेश दिया है। इससे पहले भी मोहिन्दर सिंह को तीन बार नोटिस भेजे जा चुके हैं, लेकिन उन्होंने बीमारी का बहाना बनाकर पेशी से मोहलत मांगी थी। अब इस घोटाले में ईडी के अधिकारियों ने उनकी सख्ती से जांच शुरू कर दी है। चंडीगढ़ स्थित उनके बंगले पर छापेमारी के दौरान करोड़ों की संपत्तियों और हीरे के आभूषण जब्त किए गए हैं, जिससे जांच का दायरा और गहरा हो गया है।

हैसिंडा प्रोजेक्ट फर्जीवाड़े में बढ़ी मुसीबतें
नोएडा प्राधिकरण के हैसिंडा प्रोजेक्ट में हुई अनियमितताओं के बाद से मोहिन्दर सिंह का नाम और भी विवादों में घिर गया है। इस प्रोजेक्ट में फर्जीवाड़े का मामला सामने आने के बाद से उनके खिलाफ ईडी के साथ-साथ सतर्कता विभाग (विजिलेंस) भी सक्रिय हो चुका है। ईडी के अधिकारियों का कहना है कि यदि मोहिन्दर सिंह आज पेश नहीं होते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई का कड़ा रुख अपनाया जाएगा।

हरभजन सिंह से लंबी पूछताछ
इस बीच ईडी ने लखनऊ विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष हरभजन सिंह से भी लंबी पूछताछ की। अम्बेडकर पार्क में लगी मूर्तियों और ठेकेदारों को दिए गए टेंडरों के संबंध में हरभजन सिंह से लगभग आठ घंटे की पूछताछ हुई। पूछताछ के दौरान हरभजन सिंह ने कुछ सवालों के जवाब में अपने अन्य सहयोगियों पर दोष मढ़ने की कोशिश की, जबकि कुछ सवालों को लेकर अस्पष्ट उत्तर दिए। ईडी अधिकारियों के अनुसार कुछ सवालों के जवाब संतोषजनक न होने के कारण उन्हें दोबारा बुलाने की योजना बनाई जा रही है।

ठेकेदार आदित्य अग्रवाल की गैरमौजूदगी
ईडी की जांच में ठेकेदार आदित्य अग्रवाल का भी नाम सामने आया है। मंगलवार को ईडी ने आदित्य अग्रवाल को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन वे पेश नहीं हुए। ईडी इस मामले में ठेकेदारों द्वारा किए गए वित्तीय लेन-देन, टेंडर प्राप्ति और अन्य पहलुओं की बारीकी से जांच कर रही है।

अन्य खबरें