गर्व की बात : गलगोटिया विश्वविद्यालय को मिली उपलब्धि, टाइम्स हायर एजुकेशन इम्पैक्ट रैंकिंग में मिला बेहतर स्थान

Tricity Today | गलगोटिया विश्वविद्यालय



Greater Noida News : गलगोटिया विश्वविद्यालय को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। संयुक्त राष्ट्र के सभी 17 सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में अपने योगदान के लिए टाइम्स हायर एजुकेशन (टीएचई) इम्पैक्ट रैंकिंग 2024 में उच्च रैंकिंग मिली है। यह प्रभावशाली उपलब्धि सतत कृषि संदर्श को बढ़ावा देने, जलवायु परिवर्तन जागरूकता, सहायता सेवाओं और स्थानीय पर्यावरणीय पहलों का समर्थन करने जैसी विश्वविद्यालय की परियोजनाओं और प्रयासों को दर्शाती है। विश्वविद्यालय शिक्षा, अनुसंधान, संचालन और सामुदायिक जुड़ाव को शामिल करते हुए स्थिरता के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण अपनाता है।

प्रतिवर्ष जारी की जाने वाली ये प्रतिष्ठित रैंकिंग विश्वविद्यालयों के एसडीजी में योगदान का आकलन करती है। 12 जून को बैंकॉक, थाईलैंड में अनावरण की गई टीएचई रैंकिंग के अनुसार, गलगोटिया विश्वविद्यालय को विश्व स्तर पर 201-300 की रैंक प्राप्त हुई है- एसडीजी 1 (गरीबी उन्मूलन), एसडीजी 14 (जल जीवन) और एसडीजी 15 (भूमि जीवन) के लिए। इसी प्रकार, उसे एसडीजी 2 (भुखमरी की समाप्ति) एसडीजी 12 (जिम्मेदारी के साथ उपभोग और उत्पादन), एसडीजी 13 (जलवायु कार्रवाई) और एसडीजी 16 (शांति, न्याय और मजबूत संस्थान) के लिए 301-400 की रैंक प्राप्त हुई।

गलगोटिया विश्वविद्यालय के चांसलर सुनील गलगोटिया ने इस मान्यता पर गर्व व्यक्त किया। विश्वविद्यालय के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने विश्वविद्यालय के सभी लोगों को बधाई दी और एसडीजी के प्रति विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि टीएचई रैंकिंग में उच्च रैंक से विश्वविद्यालय की सतत विकास में भागीदारी को मजबूत बल मिला है। निदेशक संचालन आराधना गलगोटिया ने कहा कि विश्वविद्यालय अपनी मुख्य गतिविधियों में स्थिरता को एकीकृत करेगा। विश्वविद्यालय के नवस्थापित स्कूल ऑफ सस्टेनेबिलिटी ने सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। भविष्य में और अधिक स्थिरता पहलों की उम्मीद है।

अन्य खबरें