ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने फिर किया दावा- हल्दौनी मोड़ पर जलभराव की समस्या होगी दूर, जनता बोली- अच्छा मजाक है

Google Image | Symbolic Photo



Greater Noida : प्राधिकरण का दावा है कि बारिश के दौरान हल्दौनी मोड़ पर होने वाली जलभराव की समस्या जल्द दूर हो सकती है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इसका स्थायी हल निकालने के लिए आरसीसी ड्रेन बनाने का निर्णय लिया है। इस पर 5 करोड़ रुपए से अधिक खर्च होने का आकलन है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कुल 14 कार्यों के लिए 25.27 करोड़ रुपये के टेंडर निकाले हैं। वहीं, हल्दौनी मोड़ पर स्थित दुकानदारों का कहना है कि प्राधिकरण ने मजाक बनाकर रख दिया है। पिछले करीब 5 सालों से यही समस्या है। हर बार प्राधिकरण दावा करता है कि  हल्दौनी मोड़ पर होने वाली जलभराव की समस्या जल्द दूर होगी, लेकिन हकीकत कुछ और ही है।

5.05 करोड़ रुपए खर्च होंगे
प्राधिकरण के मीडिया प्रभारी ने बताया कि हल्दौनी मोड़ पर जल निकासी की व्यवस्था ठीक न होने के कारण तेज बारिश के दौरान जलभराव की समस्या हो जाती है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ व मेरठ मंडलायुक्त सुरेन्द्र सिंह ने हाल ही में समीक्षा बैठक कर परियोजना विभाग को हल्दौनी मोड़ पर जलभराव की समस्या का स्थायी हल निकालने के निर्देश दिए थे। इसे देखते हुए परियोजना विभाग ने हल्दौनी मोड़ से हिंडन नदी तक करीब 800 मीटर लंबी आरसीसी ड्रेन का निर्माण करने के लिए 5.05 करोड़ रुपए के टेंडर निकाले हैं। टेंडर प्रक्रिया पूरी कर इसका निर्माण जल्द शुरू कराने की तैयारी है। 

हर साल का यही हाल
हल्दौनी मोड़ पर स्थित एक दुकानदार का कहना है कि पिछले काफी सालों से जलभराव की समस्या है। दुकानदार रघुदास त्यागी ने बताया कि हर साल प्राधिकरण दावा करता है कि जल्द से जल्द जलभराव की समस्या दूर हो जाएगी, लेकिन जमीनी स्तर पर कुछ और ही देखने को मिलता है। बारिश का मौसम शुरू होते ही रोजाना हल्दौनी मोड़ पर पानी भरा रहता है। आलम यह है कि जाम की स्थिति सुबह से शाम तक रहती है।

हल्दौनी मोड़ का सबसे ज्यादा बुरा हाल
बिट्टू मार्किट के संचालक पिंटू का कहना है कि प्राधिकरण उनके साथ कई सालों से मजाक कर रही है। हकीकत में ग्रेटर नोएडा का हल्दौनी मोड़ और सूरजपुर कस्बा प्राधिकरण की नजरों से काफी दूर है। जलभराव होने के कारण काफी बाद सड़क हादसे भी हो जाते हैं। सड़क पर वाहनों की कतार लगी होती है। जिले में कहीं पर भी जाम हो या ना हो लेकिन बारिश के मौसम में हल्दौनी मोड़ पर जाम अवश्य होता है।

इन विकास कार्यों पर भी खर्च होंगे करोड़ों
वहीं, सीईओ के निर्देश पर 13 अन्य कार्यों के लिए भी टेंडर निकाले गए हैं। सेक्टर इकोटेक वन एक्सटेंशन की आंतरिक सड़कों की रीसर्फेेसिंग कराई जाएगी। इस पर 4.42 करोड़ रुपये खर्च होंगे। स्मार्ट विलेज जलपुरा को विकसित करने पर 5.70 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 39 लाख रुपये की लागत से पाली में बरातघर को दुरुस्त कराया जाएगा। सेक्टर नॉलेज पार्क टू में पंचवटी पार्क, कलाग्राम और प्रमोनेड पार्क में पेड़-पौधे, लॉन और सिविल कार्यों के साथ ही 3 साल के रखरखाव कार्यें पर 1.58 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 

इन इलाकों में होगा विकास
कासना स्थित 137 एमएलडी एसटीपी में 10 एमएलडी क्षमता का एमपीएस का डिजाइन, निर्माण, कमिशनिंग, तीन साल तक संचालन व रखरखाव के लिए 3.86 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसके अलावा सेक्टर अल्फा वन व टू, बीटा वन व टू, गामा वन व टू, गामा पॉकेट -ए, सिग्मा वन, टू, थ्री व फोर, सेक्टर ज्यू, म्यू, ओमीक्रॉन, पी-3, पी-4, स्वर्णनगरी, पाई वन व ओमेगा वन आदि सेक्टरों में जिम उपकरण लगाने के लिए प्लेटफॉर्म का निर्माण कराया जाएगा। इन कार्यों पर करीब 49 लाख रुपये खर्च होंगे। ऐसे कुल 14 कार्य कराए जाने हैं।  ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के जीएम प्रोजेक्ट एके अरोड़ा ने बताया कि इन सभी कार्यों के लिए एक माह में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर निर्माण शुरू कराने और तय समयावधि में पूरा करने का लक्ष्य है।

अन्य खबरें